scorecardresearch
देश के इन इलाकों में आज बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें पूरा अपडेट

देश के इन इलाकों में आज बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें पूरा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ इलाकों और दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है.

advertisement
आज कई राज्यों में बारिश होने की संभावना आज कई राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना  है. साथ ही तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ इलाकों और दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बारिश की गतिविधियों में काफी कमी आएगी. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है. अगर बात पूर्व और पूर्वोत्तर भारत की करें तो यहां 20 से 23 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है और पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है.

इसे भी पढ़ें- बारि‍श और ओलावृष्टि‍ को लेकर अलर्ट में रही यूपी! 25 मार्च तक खराब रहेगा मौसम

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार मध्य और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- ओलाेे से 'कश्मीर' बना खरगोन, फसलों को हुए भारी नुकसान से क‍िसान बेहाल

किसानों के लिए सलाह

आईएमडी ने आंधी, बारिश और ओलावृष्टि को ध्यान में रखते हुए ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब और हरियाणा में फसलों की कटाई स्थगित करने के लिए कहा है. वहीं पहले से ही काटी गई उपज को सुरक्षित स्थान पर रखने या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादर से ढक दें ताकि यह गीला न हो. वहीं असम के किसान जल्द से जल्द परिपक्व फलों और सब्जियों की तुड़ाई करें और काटी गई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखें. इसके अलावा राजस्थान में परिपक्व सरसों, चना, गेहूं और जीरा की शीघ्र से शीघ्र कटाई करें और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखें. किसान बागों की सुरक्षा के लिए ओलों की जाली का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें- रामलीला मैदान में सोमवार को क‍िसान महापंचायत, दोबारा MSP कमेटी बनाने की मांग