scorecardresearch
ओलाेे से 'कश्मीर' बना खरगोन, फसलों को हुए भारी नुकसान से क‍िसान बेहाल

ओलाेे से 'कश्मीर' बना खरगोन, फसलों को हुए भारी नुकसान से क‍िसान बेहाल

मध्य प्रदेश के खरगोन में बारिश के साथ जमकर ओले बरसे. इस वजह से सड़कों से लेकर खेत ओलो से पटी हुई नजर आई. ज‍ि‍से देखकर कश्मीर में पड़ी सी बर्फ सा नजारा कहा जा सकता है. इस वजह से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है.

advertisement
मध्य प्रदेश में जगह-जगह दिखी बर्फ की चादर मध्य प्रदेश में जगह-जगह दिखी बर्फ की चादर

देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है, ज‍िसकी वजह से बीते द‍िनों में कई राज्यों में बार‍िश के साथ ही ओलावृष्ट‍ि दर्ज की गई है. राज्यों की इस सूची में मध्य प्रदेश भी शाम‍िल है. मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में बीते द‍िन बार‍िश के साथ ही ओलावृष्ट‍ि की घटना दर्ज गई है. खरगोन में इस कदर ओले ग‍िरे हैं क‍ि सड़कों से लेकर खेत में ओलो की चादर बन गई है, जो देखने में कश्मीर में पड़ी बर्फ सी नजर आ रही है. खरगाेन के  झिरन्या तहसील के ग्राम तितलीबेड़ी, काकोडा के पास और खारिया मॉल में बारिश के साथ जमकर ओले गिरे हैं. इससे फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है और क‍िसानों की परेशान‍ियां बढ़ गई हैं.

गेहूं की फसल को हुआ भारी नुकसान 

जिले के धूलकोट क्षेत्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि गिरने के कारण सबसे ज्यादा गेहूं की फसलें बर्बाद हुई हैं. लगातार हो रही बारिश से किसानों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है. जिले के किसानों ने बताया कि हमारे द्वारा गेहूं की फसल कटाई करके रखी गई है, ऐसे में बार-बार हो रही बारिश से गेहूं की बालियां सड़ रही हैं. वहीं गेहूं का कलर भी फीका पड़ रहा है, जिससे फसलों की क्वालिटी में गिरावट आने से उपज का सही भाव नहीं मिल सकेगा. 

क्या कहना है किसान का 

जिले के कई किसानों ने बताया की पहले फरवरी महीने में बदते तापमाना का खतरा रहा हैं वहीं अब बेमोसम बारिश ने फसलों को खराब कर दिया किसानों ने बाते की बारिश से गेहूं की उपज भीग जाने की वजह से बाजार में उचित दाम नहीं मिल पता है.  किसानों ने बताया  की इस साल बैंक से लोन लेकर गेहूं की खेती है. लेकिन बेमोसम बारिश सबकुछ बर्बाद कर दिया है.

अभी जारी रहेगी बार‍िश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा शनिवार को जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार,पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज और कल पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर 19-21 मार्च के दौरान ओले गिरने की भी संभावना है. वहीं आज और कल पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और  हरियाणा में जबकि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान ओले गिरने की संभावना है.

(रिपोर्ट / उमेश)

ये भी पढ़ें - पद्मश्री 'Kisan Chachi’ ने समाज के खिलाफ जाकर की खेती, अब सैकड़ों महिलाओं की बदल रहीं तकदी

 

ये भी पढ़ें - जलवायु पर‍िवर्तन: गेहूं को बढ़ते हुए तापमान से कैसे बचाएं? पांच पॉइंट में समझें पूरी बात