scorecardresearch
बारि‍श और ओलावृष्टि‍ को लेकर अलर्ट में रही यूपी! 25 मार्च तक खराब रहेगा मौसम

बारि‍श और ओलावृष्टि‍ को लेकर अलर्ट में रही यूपी! 25 मार्च तक खराब रहेगा मौसम

यूपी के पश्चिमी जोन में रविवार को सुबह मौसम का रुख बदलना शुरू हुआ. दोपहर बीतने के बाद तूफानी हवाओं की जद में पूर्वी जोन के जिले भी शामिल हो गए. मौसम विभाग ने दिन भर में ओलावृष्टि और आंधी बारिश की चेतावनी वाले रेड और यलो श्रेणी के अलर्ट जारी किए. मौसम का रुख इतनी तेजी से बदला कि विभाग को दिन भर में 7 अलर्ट जारी करने पड़े.

advertisement
यूपी में बिगड़े मौसम के बीच जल्द फसल की कटाई करते किसान यूपी में बिगड़े मौसम के बीच जल्द फसल की कटाई करते किसान

बार‍िश और ओलावृष्ट‍ि को लेकर यूपी रव‍िवार को अलर्ट मोड में रही. मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र ने सुबह 8:30 बजे से शाम 7 बजे तक, मौसम खराब होने को लेकर अलग-अलग जिलों के लिए 7 अलर्ट जारी क‍िए. सुबह प्रदेश के पश्चिमी जोन से तमाम जिलों में मौसम बिगड़ना शुरू हुआ. दोपहर बाद तक पूर्वी जोन के प्रयागराज और वाराणसी सहित अन्य जिलों में भी मौसम का रुख बदल गया. इन जिलों में विभाग ने 40 से 80 किमी प्रति घंटा की तेज गति से तूफानी हवाएं चलने और ओलावृष्टि होने के खतरे की चेतावनी जारी करनी पड़ी. इस बीच मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह के लिए पूर्वानुमान जारी कर 25 मार्च तक, मौसम का मिजाज यूं ही बरकरार रहने की संभावना जताई है. 

उत्तर देश में मौसम संबंधी पश्चिमी और पूर्वी, दोनों जोन में अगले 7 दिनों तक कुछ स्थानों पर गरज बरज के साथ बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने रविवार को सुबह 8:25 बजे से अगले 3 घंटों के दौरान यूपी में पश्चिमी जोन के 7 जिलों में 1 या 2 स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया. विभाग ने मथुरा, आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों के प्रशासन को सचेत रहने और स्थानीय लोगों को मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने का परामर्श दिया गया.

ये भी पढ़ें- सरकार ढैंचा बीज की खरीद पर देगी सब्स‍िडी, इससे बंजर जमीन बनेगी उपजाऊ

बढ़ती गई हवा की स्पीड

रविवार को दिन चढ़ने के साथ तूफानी हवाओं की गति और इनका क्षेत्राधिकार बढ़ता गया. मौसम विभाग ने दिन में 11:45 बजे दूसरा अलर्ट जारी किया. इसमें तुफानी हवाओं की गति बढ़ कर 40 से 70 किमी प्रति घंटा हो गई. जबकि इनके प्रभाव का दायरा बढ़कर आगरा, फिरोजाबाद, जालौन और झांसी जिलों तक पहुंच गया. विभाग ने इसी चेतावनी में जारी हुए रेड अलर्ट में दिन में 3 बजे जालौन जिले में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज आंधी चलने के प्रति जिला प्रशासन को आगाह किया.

दोपहर बाद पूरा पश्चिमी जोन आया अलर्ट की जद में

रविवार को दोपहर एक बजे से अगले 3 घंटों के दौरान यूपी में पश्चिमी जोन के दर्जन भर जिलों में 1 या 2 स्थानों पर ओलावृष्टि होने, 50 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से तूफानी हवाएं चलने एवं हल्की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया गया. विभाग ने इटावा, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर और औरैया में एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि एवं आँधी का रेड अलर्ट जारी किया.  

इसके अलावा एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज,, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, इटावा, जालौन, हमीरपुर और औरैया में 50 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया.

पूर्वी जोन में पहुंचा असर

इसके बाद प्रदेश के पूर्वी जोन के जिले भी मौसम के अलर्ट के दायरे में आ गए. मौसम विभाग द्वारा अपरान्ह 15:35 बजे जारी हुए अलर्ट में फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, इटावा, औरैया, कानपुर नगर एवं देहात, हमीरपुर, बांदा, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली और उन्नाव जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश और 50 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने की यलो अलर्ट श्रेणी चेतावनी दी गई. इसके साथ ही फर्रुखाबाद तथा हरदोई जिले में रेड अलर्ट श्रेणी की चेतावनी दी गई.

इसके 1 घंटे बाद ही 16:45 बजे चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर और संत रविदास नगर आंधी और बारिश का यलाे अलर्ट श्रेणी की चेतावनी जारी की गई. इसके बाद शाम को 17:30 बजे और 18:45 बजे प्रयागराज, मिर्जापुर और संत रविदास नगर जिले में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने और तेज आंधी की आशंका वाले रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की.

इस बीच विभाग ने प्रयागराज, जौनपुर, सुल्तानपुर, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती में 50 से 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की आशंका का यलो अलर्ट श्रेणी की चेतावनी जारी की. ये दोनों अलर्ट रात 8:30 बजे तक के लिए जारी किए गए. रविवार को जारी किए गए मौसम के कुल 7 अलर्ट के दायरे में लगभग पूरा प्रदेश आ गया.

25 मार्च तक मौसम में बदलाव के आसार नहीं 

मौसम विभाग ने रविवार को अगले सप्ताह के लिए प्रदेश के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए आगामी 25 मार्च तक मौसम के मिजाज में कोई खास बदलाव नहीं आने की आशंका जताई है. विभाग ने 19 मार्च को दोनों जोन के अनेक स्थानों पर गरज बरस के साथ वर्षा होने के बाद 20 मार्च को दोनों जोन के लगभग सभी स्थानों पर, 21 मार्च को दोनों जोन के कुछ स्थानों पर एवं 22 मार्च को दोनों जोन के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

वहीं, 23 मार्च को पश्चिमी जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने और पूर्वी जोन में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. विभाग ने 20 मार्च को दोनों जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि होने की यलो अलर्ट श्रेणी की चेतावनी भी जारी की है. विभाग ने हालांकि 21 से 23 मार्च तक किसी तरह की मौसम संबंधी चेतावनी नहीं दी है. वहीं, 24 और 25 मार्च को दोनों जोन में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना भी जताई है.

ये भी पढ़ें, गांव में ही अब म‍िलेगा रोजगार, महीने के 8 हजार रुपये देने की व्यवस्था बना ही सरकार

ये भी पढ़ें, मोरिंगा की खेती कर धमाल मचा रही ये किसान जोड़ी, देश-विदेश तक है डिमांड