scorecardresearch
Rain Alert: अगले 3 दिनों के अंदर इन राज्यों में हो सकती है बारिश, 40KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं

Rain Alert: अगले 3 दिनों के अंदर इन राज्यों में हो सकती है बारिश, 40KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं

आईएमडी ने कहा है कि अगले 48 घंटों तक, शहर में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. इस दौरान शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

advertisement
तेलंगाना, कर्नाटक में इस दिन हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो) तेलंगाना, कर्नाटक में इस दिन हो सकती है बारिश. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि हैदराबाद सहित तेलंगाना के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों के अंदर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके लिए आईएमडी ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. अलर्ट में उसने कहा है कि निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना-सिरसिला, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यापेट, यदाद्री भुवनागिरी, संगारेड्डी और मेडक के पड़ोसी इलाकों में बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ आंधी भी बह सकती है. इससे खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंच सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमडी ने कहा है कि अगले 48 घंटों तक, हैदराबाद में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. इस दौरान शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना हैं.

ये भी पढ़ें-  एमएसपी से 1600 रुपये प्रति क्विंटल कम हुआ सोयाबीन का दाम, तिलहन फसल की खेती करके पछता रहे हैं किसान

इन जगहों पर होगी ओलावृष्टि

वहीं, रविवार को, देर शाम कामारेड्डी, मेडक, राजन्ना-सिरसिला, संगारेड्डी, आदिलाबाद, मेडचल- मल्काजगिरी, हैदराबाद, सिद्दीपेट और करीमनगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई. जबकि आदिलाबाद, करीमनगर, जगतियाल, पेद्दापल्ली, राजन्ना सिरसिला, निज़ामाबाद और कामारेड्डी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी सूचना मिली है.

कर्नाटक में भी बारिश की उम्मीद

वहीं, बात अगर कर्नाटक की करें, तो यहां पर भी अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण-आंतरिक और मलनाड क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. रविवार को बीदर और कलबुर्गी में कुछ बारिश हुई. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन केंद्र के पूर्व निदेशक श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक और मलनाड क्षेत्रों में बादल बन रहे हैं. साथ ही, तमिलनाडु के पास देखी गई एक ट्रफ रेखा का कर्नाटक पर कुछ प्रभाव पड़ेगा.

इस दिन होगी बारिश

उन्होंने कहा कि 20 या 21 मार्च से दो से तीन दिनों तक बारिश होगी. लेकिन इससे बांधों को भरने या भूजल स्तर को बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि लोगों को इस जल का संचयन करना चाहिए. इससे पानी की किल्लत दूर होगी. अधिकारियों ने कहा कि अप्रैल में 36-40 मिमी और मई में 86 मिमी बारिश होने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग ने इस साल अच्छे मानसून की भविष्यवाणी की है. रेड्डी ने कहा कि हम जुलाई से अच्छी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Wheat Price: इस साल भी गेहूं के दाम में कायम रह सकती है तेजी, जानिए कितना है मंडी भाव

तापमान सामान्य से ऊपर

केएसएनडीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 1 से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. राज्य सरकार पहले ही 223 तालुकों को सूखाग्रस्त घोषित कर चुकी है. इस बीच, राज्य के प्रमुख जलाशयों में जल स्तर में गिरावट जारी है. 123 प्रमुख जलाशयों में 895.62 टीएमसीएफटी की कुल क्षमता में से वर्तमान स्तर 284 टीएमसीएफटी है, जबकि पिछले साल यह 386 टीएमसीएफटी था.