scorecardresearch
गुजरात में येलो अलर्ट,  हीट वेव की चेतावनी के बीच 43 डिग्री तक पहुंचा पारा

गुजरात में येलो अलर्ट,  हीट वेव की चेतावनी के बीच 43 डिग्री तक पहुंचा पारा

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होते ही फिर एक बार गुजरात में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. गुजरात के महुवा में गर्मी का पारा 43 डिग्री तक पहुंच चुका है तो वहीं सुरेन्द्रनगर और वडोदरा में गरमी का पारा 42 डिग्री के पार हो चुका है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
पूरे गुजरात में भयंकर गर्मी पूरे गुजरात में भयंकर गर्मी

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होते ही फिर एक बार गुजरात में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. गुजरात के महुवा में गर्मी का पारा 43 डिग्री तक पहुंच चुका है तो वहीं सुरेन्द्रनगर और वडोदरा में गरमी का पारा 42 डिग्री के पार हो चुका है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक गुजरात के विभिन्न जिलों में पारा 41 से 43 डिग्री तक रहने की आशंका है. 

कहां पर कितना तापमान 

सौराष्ट्र में हीट वेव की चेतावनी दी गई है. गुजरात के शहरों की बात करें तो महुवा में 43 डिग्री, सुरेन्द्रनगर में 42.3 डिग्री, अमरेली में 41.8 डिग्री, राजकोट में 41.5 डिग्री, अहमदाबाद में 41.3 डिग्री, पोरबंदर में 41.3 डिग्री, केशोद में 41.2 डिग्री, वी.वी. नगर में 40.8 डिग्री, भुज में 40.1, वेरावल में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. गुजरात में लगातार बढ़ रही गर्मी की वजह से  लोग दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- अलविदा El Nino! जुलाई में एक्टिव होगा ला-नीना, मॉनसून में होगी झमाझम बारिश 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 17 अप्रैल को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ उपखंड के कुछ इलाकों में और बुधवार से गुरुवार तक गुजरात के तटीय इलाकों में गर्म और आर्द्र मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

हीट स्‍ट्रोक के केसेज में इजाफा 

अभी तो मई - जून की गरमी तो बाकी ही है. अप्रैल महीने के बीते 15 दिनों की बात करें तो हीट स्ट्रोक, चक्कर आना, पेटदर्द, सिरदर्द, वॉमेटिंग, बुखार के 3200 से अधिक केस 108 इमरजेंसी सर्विस के पास आए हैं. सरकार और नगर निगम की तरफ से गर्मी से बचने के लिए गाइडलाइन जारी की गई हैं. साथ ही में बस स्टॉप, हेल्थ सेंटर पर ओआरएस के पैकेट्स के वितरण की व्यवस्था शुरू की गई है. निवासियों को सलाह दी गई है कि वो हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें, स्प्रे बोतल या नम स्पंज की मदद से त्वचा को गीला रखें और ठंडे पानी से नहाएं. साथ ही उन्‍हें पानी ज्‍यादा से ज्‍यादा पीने की सलाह भी दी गई है. 

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)