scorecardresearch
UP Weather: यूपी में फिर से गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना, कई जिलों में गिर सकते हैं ओले, जानें IMD का अलर्ट

UP Weather: यूपी में फिर से गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना, कई जिलों में गिर सकते हैं ओले, जानें IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कमी होने से ठंड एक बार फिर लौटती हुई प्रतीत होगी. तेज धूप के चलते पारा सामान्य से 3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. रात को हल्की ठंड का अहसास हो रहा है.

advertisement
यूपी में मौसम फिर बदलेगा करवट यूपी में मौसम फिर बदलेगा करवट

UP Weather Update: पिछले कई दिनों से यूपी में चमकदार धूप खिलने से तापमान में बढोत्तरी दर्ज की गई है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में जल्द ही एक बार फिर मौसम बदलने वाला है, जिसके चलते मौसम विभाग ने आगामी 19 फरवरी से लेकर 22 फरवरी तक प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि राजधानी लखनऊ में 18 फरवरी तक सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से आने वाले नमीयुक्त हवाओं का समागम हो सकता है. इसके कारण चलने वाली पछुआ हवाओं का असर मौसम पर दिखेगा. 19 फरवरी से प्रदेश में 30-35 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

बादल छाये रहने के साथ गरज-चमक की संभावना है. 19 से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तो 20 फरवरी की सुबह तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बारिश के आसार हैं. यह सिलसिला रुक रुक कर 22 फरवरी तक जारी रह सकता है. 20 फरवरी को प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओले भी गिर सकते हैं. 23 तारीख से मौसम धीरे-धीरे सामान्य हो सकता है. इस दौरान प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है. बता दें कि पिछले दिनों में यूपी के कई जिलों में कोहरा भी देखने को मिला है.

एक बार फिर लौटेगी ठंड

वहीं, मौसम विभाग ने ठंड एक बार फिर बढ़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कमी होने से ठंड एक बार फिर लौटती हुई प्रतीत होगी. तेज धूप के चलते पारा सामान्य से 3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. रात को हल्की ठंड का अहसास हो रहा है. नमी का स्तर भी काफी कम 23 प्रतिशत तक पहुंच गया है. यही कारण है हवा में भी ठंड नहीं है.

कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बरेली, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शामली व आसपास के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बीते कुछ दिनों से हवा में ठहराव और तीखी धूप के कारण दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है. वहीं शनिवार को प्रदेश में दिन का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री आगरा में दर्ज हुआ. ज्यादातर इलाकों में दिन का तापमान अब सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

ये भी पढे़ं-

Success Story: पढ़िए बाराबंकी के सफल किसान आदिल हसन की कहानी, खेती में रोज लिख रहे नई इबारत