scorecardresearch
Weather: बस थोड़ा सा इंतजार, गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Weather: बस थोड़ा सा इंतजार, गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और यूपी में 23 से 26 मई तक बारिश होने की आशंका है. वही अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, 22 से 24 मई तक राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

advertisement
अगले पांच दिनों के दौरान दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर अगले पांच दिनों के दौरान दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर इलाकों में अगले दो से तीन दिनों के दौरान भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है. जबकि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक हीटवेव की स्थिति रहेगी. मतलब इन इलाकों में औसत से ज्यादा तापमान रहेगा. हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत में तीन दिन बाद गर्मी से राहत मिल जाएगी. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 23 मई से लेकर 26 मई यानी चार दिनों तक बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, यूपी में भी 23 से 26 मई तक बारिश होने की आशंका है. 

वहीं, उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों के मौसम की बात करें, तो अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि पूर्वी भारत की बात करें तो उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और  सिक्किम में 23 मई को भारी बारिश होने की आशंका है. ऐसे में आइए जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

देशभर का मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. जबकि 21 से 24 मई के दौरान असम और मेघालय में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है. वही 23 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.

इसी प्रकार 23 मई को गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से तूफान की आशंका है. वही 23 से 26 मई के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की आशंका है. मुख्य रूप से उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 23 से 26 मई के दौरान छिटपुट बारिश होने की आशंका है उसके बाद घट जाएगी. इसके अलावा, 22 से 24 मई तक राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Monsoon Updates: बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की दस्तक, चार जून से केरल में बारिश के आसार!

मध्य भारत के विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों के दौरान, जबकि 22 से 24 मई के दौरान मध्य प्रदेश में बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. इसी प्रकार दक्षिण भारत यानी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की आशंका है.

अधिकतम तापमान पूर्वानुमान और हीट वेव चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. जबकि अगले 2 दिनों के दौरान मध्य भारत में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. 

इसे भी पढ़ें- Monsoon 2023: मॉनसून की देरी का क्या होगा किसानों पर असर, जान लें पूरी बात

वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. इसके अलावा, 21 से 22 मई के दौरान उत्तर प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की आशंका है. जबकि 21 से 23 के दौरान झारखंड,  दक्षिण हरियाणा, पश्चिम राजस्थान और छत्तीसगढ़ लू चलने की आशंका है.

पशुपालक किन बातों का ध्यान रखें?

पशुपालन करने वाले किसान अगर मौसम खराब होता है, तो अपने मवेशियों को खुले में बिल्कुल न छोड़ें. अगर मवेशियों को चराने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो मौसम की स्थिति देखकर ही बाहर निकलें. अगर आप अपने मवेशी को पक्का मकान में नहीं रखते हैं, तो उसके लिए बने घर को अच्छी तरह से ढक दें.