scorecardresearch
गुजरात में बेमौसम बारिश के बीच गर्मी का पारा 40 के पार, बचाव में सरकार ने एक्शन प्लान बनाया

गुजरात में बेमौसम बारिश के बीच गर्मी का पारा 40 के पार, बचाव में सरकार ने एक्शन प्लान बनाया

गुजरात के कई इलाकों में बीते तीन दिनों से बेमौसम बारिश हुई है. फिर भी गुजरात के वडोदरा में 41.6, अमरेली में 41.3, महुवा में 41.2, केशोद में 41.1, राजकोट में 40.9, सुरेंद्रनगर में 40.7, अहमदाबाद में 40.2, सूरत में 40, पोरबंदर में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. बढ़ती गर्मी के मद्देनजर गांधीनगर में सीएम भूपेंंद्र पटेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें गर्मी से निपटने के उपायों को लेकर चर्चा की गई.

advertisement
गुजरात में हीट वेव (सांकेतिक तस्वीर) गुजरात में हीट वेव (सांकेतिक तस्वीर)

गुजरात में बेमौसम बारिश के बीच वडोदरा, अहमदाबाद, सूरत, अमरेली, पोरबंदर, राजकोट, सुरेंद्रनगर, महुवा, केशोद में गरमी का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. इसी के साथ मौसम विभाग ने 16 अप्रैल को गुजरात के बनासकांठा, पाटन, द्वारका, जामनगर, मोरबी और कच्छ में बेमौसम बारिश का अलर्ट जारी किया है. बढ़ते तापमान और गर्मी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है. ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को धूप में में काम करने के दौरान राहत पहुंचाने के लिए एसी हेलमेट दिए गए हैं. यह उनके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है. 

गौरतलब है कि गुजरात के कई इलाकों में बीते तीन दिनों से बेमौसम बारिश हुई है. फिर भी गुजरात के वडोदरा में 41.6, अमरेली में 41.3, महुवा में 41.2, केशोद में 41.1, राजकोट में 40.9, सुरेंद्रनगर में 40.7, अहमदाबाद में 40.2, सूरत में 40, पोरबंदर में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. बढ़ती गर्मी के मद्देनजर गांधीनगर में सीएम भूपेंंद्र पटेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें गर्मी से निपटने के उपायों को लेकर चर्चा की गई. 

ये भी पढ़ेंः Weather News Today: मुंबई में चलेगी लू तो दिल्ली में होगी बारिश, ओडिशा में जानलेवा गर्मी

तैयार किया गया एक्शन प्लान

गुजरात स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने आने वाले समय में लोगों को हीटवेव से बचाने के लिए राज्य के आरोग्य और परिवार कल्याण विभाग, श्रम और रोजगार विभाग, जल प्रबंधन, शिक्षा, प्रवासन, ऊर्जा, परिवहन और शहरी विकास समेत पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार किया है. इसके तहत हीटवेव की स्थिति में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए, साथ ही इससे बचाव की जानकारी जारी की गई है.

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: इस साल सामान्य से अधिक होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने दी जानकारी 

कार्ययोजना पर काम करने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नागरिकों को हीटवेव से सुरक्षा देने के लिए विभिन्न विभागों को दिए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने और कार्ययोजना पर पूर्ण अमल करने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मानव जीवन और पशुधन की पूर्ण सुरक्षा के लिए 'जीरो कैजुअल्टी एप्रोच' दृष्टिकोण के साथ कार्य योजना के क्रियान्वयन के संबंध में सुझाव दिए हैं. इस संबंध में राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि छाछ और ओआरएस वितरण, हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अस्पतालों में विशेष बेड उपलब्ध कराना, दोपहर के समय पर्यटन स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी.