scorecardresearch
UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी में दो दिनों तक आंधी के साथ होगी बारिश, 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी

UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी में दो दिनों तक आंधी के साथ होगी बारिश, 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 18 और 19 अप्रैल को प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल को धूल भरी तेज हवाएं चल सकती हैं. वहीं कहीं-कहीं बारिश और बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान है. प्रदेश के 17 जिलों में मौसम थोड़ा ठंडा रह सकता है.

advertisement
यूपी में आंधी-तूफान और बारिश मचाएगी तबाही (फाइल फोटो) यूपी में आंधी-तूफान और बारिश मचाएगी तबाही (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है. चिलचिलाती हुई धूप से लोगो को दो दिनों से राहत मिली है. हालांकि यह राहत 19 अप्रैल तक जारी रहेगी. यूपी के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश के आसार जताए गए हैं जिससे तापमान में कमी दर्ज होगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 18 और 19 अप्रैल को प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल को धूल भरी तेज हवाएं चल सकती हैं. वहीं कहीं-कहीं बारिश और बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान है. प्रदेश के 17 जिलों में मौसम थोड़ा ठंडा रह सकता है. इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है . 

प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

यूपी के 17 जिलों में 18 और 19 अप्रैल को धूल भरी तेज आंधी के साथ-साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी के बिजनौर, सहारनपुर,  बागपत ,मेरठ ,ज्योतिबा फुले नगर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर ,बुलंदशहर, अलीगढ़, काशीराम नगर, एटा, फिरोजाबाद, आगरा ,मथुरा ,हाथरस में गरज चमक के साथ तेज हवाओं के बारिश का पूर्वानुमान है. 

ये भी पढ़ें : El Nino effect on Banana: अल नीनो की गर्मी से केले की फसल पर आफत, नुकसान से बचने के लिए करें ये इंतजाम

यूपी में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. दोपहर के समय आसमान में बदल के साथ-साथ धूप छांव का सिलसिला भी जारी रहेगा. इस दौरान ज्यादा गर्मी महसूस होगी. वही मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में आंधी के साथ-साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि मंगलवार से पछुआ हवाओं चलने से तापमान में गिरावट के आसार हैं. वही नोएडा में आसमान में छाए बादलों के चलते गर्मी पर ब्रेक लगेगा और अधिकतम तापमान भी कम हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते यूपी के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन अचानक से हुए मौसम में बदलाव से कई जिलों का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक आ पहुंचा है. 

गेहूं और आम की फसल को लेकर चिंता

यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने से 18 और 19 अप्रैल को होने वाले बारिश और आंधी के चलते आम की फसल को नुकसान होने की संभावना है. यूपी के लखनऊ से लेकर सहारनपुर के क्षेत्र में आम की फसल काफी अच्छी है लेकिन किसान  मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से चिंतित है. वहीं यूपी के ज्यादातर किसानों की गेहूं की फसल अभी खेत में ही खड़ी है. ऐसे में बारिश की वजह से फसल को नुकसान हो सकता है.