scorecardresearch
दिल्ली का तापमान पहुंचा 38 डिग्री, जानिए कब मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली का तापमान पहुंचा 38 डिग्री, जानिए कब मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक अभी फिलहाल तीन दिन तक चलने वाली गर्मी के बाद हल्की बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला दो से तीन दिन चलेगा. मौसम विभाग की मानें तो सबसे ज्यादा बारिश 14 और 15 अप्रैल के आसपास हो सकती है.

advertisement
दिल्ली का तापमान दिल्ली का तापमान

चिलचिलाती गर्मी अब लोगों को परेशान कर रही है. सुबह के वक्त ही तापमान आसमान छूने लगा है, बुधवार की सुबह दिल्ली का तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया, तो वहीं मंगलवार को दिल्ली का तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया. ये इस सीजन का सबसे गर्म दिन था. मौसम विभाग की माने तो अगले तीन से चार दिन तक इसी तरीके का गर्मी भरा मौसम रहने वाला है. वहीं नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को दिल्ली का तापमान 38 डिग्री था, जो आमतौर पर सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. इसके अलावा हवा में नमी का स्तर 23 से 47 प्रतिशत तक दर्ज किया गया है. मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक अब दोपहर में ही नहीं बल्कि सुबह के वक्त भी लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

जल्द ही बारिश से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक अभी फिलहाल तीन दिन तक चलने वाली गर्मी के बाद हल्की बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला दो से तीन दिन चलेगा. मौसम विभाग की मानें तो सबसे ज्यादा बारिश 14 और 15 अप्रैल के आसपास हो सकती है. जिसके बाद मौसम में अचानक से तब्दीली होगी और लोगों को चिलचिलाती गर्मी थोड़ी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें:- कई राज्यों में लू के थपेड़े, इंसान-मवेशी सब परेशान, IMD ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग का क्या है अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रहेगा. इसके बाद 12 अप्रैल का दिन काफी गर्म होगा, वहीं 13 अप्रैल से मौसम में काफी बदलाव आएगा. आसमान में घने बादल देखने को मिल सकते हैं और शाम के वक्त अच्छी खासी तेज हवाएं चलेंगी.  साथ ही 13 अप्रैल को बूंदाबांदी के आसार हैं. 14 तारीख को दिल्ली एनसीआर में हल्की-हल्की बारिश होगी. इसके अलावा तेज हवाएं चलेंगी और बारिश के चलते तापमान गिरकर 35 डिग्री तक आएगा. हालांकि, 15 अप्रैल को मौसम विभाग की तरफ से तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस हो रहा है सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक 12 अप्रैल से दिल्ली एनसीआर के आसपास वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है. इसके चलते बूंदाबांदी बारिश और बढ़ते तापमान से लोगों को राहत मिलेगी. बारिश का यह सिलसिला 3 से 4 दिन तक चल सकता है, जिससे दिल्ली एनसीआर के लोगों को तेज और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी. (सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)