scorecardresearch
Weather News Today: मुंबई में चलेगी लू तो दिल्ली में होगी बारिश, ओडिशा में जानलेवा गर्मी

Weather News Today: मुंबई में चलेगी लू तो दिल्ली में होगी बारिश, ओडिशा में जानलेवा गर्मी

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे. 19 और 20 अप्रैल को तेज़ हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश या तूफान की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा 21 अप्रैल तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है. मंगलवार और बुधवार को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज़ सतही हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की भी उम्मीद है.

advertisement
दिल्ली में बारिश की संभावना दिल्ली में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में लू चलने की आशंका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और पड़ोसी ठाणे, रायगढ़ जिलों में मंगलवार तक लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. इससे पहले सोमवार को मुंबई में भीषण गर्मी देखी गई. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि तीनों जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

आईएमडी मुंबई के एक अधिकारी ने कहा कि देश की वित्तीय राजधानी के साथ-साथ रायगढ़ और ठाणे जिलों में मंगलवार के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है. अधिकारी ने कहा, "अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है." मुंबई में प्रशासन ने इस गर्मी के मौसम में लोगों को लू से निपटने के लिए पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

क्या कहा IMD ने?

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे. 19 और 20 अप्रैल को तेज़ हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश या तूफान की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा 21 अप्रैल तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है. मंगलवार और बुधवार को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज़ सतही हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: इस साल सामान्य से अधिक होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने दी जानकारी

पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिम भारत से दूर उत्तर-पूर्व भारत की ओर जाने और बंगाल की खाड़ी से ताज़ा नमी लेने के कारण, मंगलवार से 20 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा या अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ बर्फबारी होने की संभावना है.

इसके अलावा, मंगलवार और बुधवार को अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले पांच दिनों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की उम्मीद है. सोमवार से 19 अप्रैल तक इन क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है.

कहां-कहां बारिश?

गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार से 19 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम रहने का अनुमान है. 19 अप्रैल तक अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, कोंकण और गोवा और रायलसीमा में 19 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम रहने का अनुमान है, जबकि केरल और माहे में बुधवार तक इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: अलनीनो की गर्मी से केले की फसल पर आफत, नुकसान से बचने के लिए करें ये इंतजाम

आईएमडी ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में ओडिशा के कई स्थानों पर दिन का तापमान 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है. आईएमडी भुवनेश्वर केंद्र ने एक बुलेटिन में कहा कि तापमान में यह वृद्धि उत्तर-पश्चिमी/पश्चिमी शुष्क हवा और सूर्य की तेज किरणों के कारण है. केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि राज्य के कई इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाएगा, तटीय ओडिशा में तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.