scorecardresearch
PM-Kisan: कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त?

PM-Kisan: कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त?

फरवरी के अंत तक आएगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त. करीब 9 करोड़ लोगों को मिलेगा पैसा. केन्द्रीय कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने दी जानकारी. 

advertisement
पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जल्द आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जल्द आने वाली है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan) की 13वीं क़िस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है. इसका पैसा इस महीने के अंत तक किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. 'किसान तक' को इस बात की जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है. इस बार करीब 9 करोड़ किसानों को 2000-2000 रुपये दिए जाएंगे. केंद्र सरकार खेती-किसानी के लिए 12 किस्त में देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 2.24 लाख करोड़ रुपये की मदद दे चुकी है.

पीएम किसान स्कीम से जुड़े इस अधिकारी ने बताया कि किसी भी सूरत में अपात्र किसानों को पैसा नहीं मिलेगा. जबकि पात्र किसान इससे वंचित नहीं होंगे. 12वीं क़िस्त में ऐसे किसानों को बाहर किया गया है जो योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते. उनमें से जो लोग वेरिफिकेशन करवा लेंगे उन्हें 13वीं किस्त का फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: उत्तर भारत में ठंडी हवाओं के साथ तापमान में होगी बढ़त, जानें कैसा रहेगा मौसम

जमीन की शर्त को समझिए

योजना के तहत सालाना 6000 रुपये का फायदा लेने के लिए खेती योग्य जमीन का होना जरूरी है. लेकिन आवेदक के नाम यह जमीन फरवरी 2019 या उससे पहले की होनी चाहिए. इसके बाद जमीन खरीदकर आवेदन करने वालों को फायदा नहीं मिलेगा. फरवरी 2019 के बाद लैंड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले आवेदकों के नाम योजना से काट दिए गए हैं. किसी किसान की मौत के बाद यदि उसके परिवार के लोगों के नाम जमीन हुई है तो फरवरी 2019 वाली कंडीशन नहीं लागू होगी. 

पैसा चाहिए तो करवा लें ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना का फायदा लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है. जनवरी 2023 तक लगभग 67 परसेंट लोगों ने ही ई-केवाईसी करवाया है. कृषि मंत्रालय के मुताबिक ई-केवाईसी के लिए आपका आधार और मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है. लैपटॉप या मोबाइल से ओटीपी के जरिए यह काम आसानी से पूरा कर सकते हैं. 

  • पीएम किसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) खोलें. यहां पर दाएं तरफ सबसे पहले ई-केवाईसी का विकल्प दिखेगा.
  • इसे क्लिक करते ही आधार (AADHAAR CARD) कार्ड नंबर दर्ज करें. ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल पर चार अंकों का ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में टाइप कर दें.
  • अब आधार आथंटिकेशन बटन को टैप करना होगा. फिर 6 अंकों का एक ओटीपी मोबाइल पर आएगा. इसे सबमिट करें. इसके बाद आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. 

सिर्फ 15 रुपये में हो जाएगा काम

किसान खुद केवाईसी करने में सक्षम नहीं हैं तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर यह काम करवा सकते हैं. जन सेवा केंद्रों पर ई-केवाईसी के लिए महज 15 रुपये प्रति लाभार्थी की फीस तय है.