scorecardresearch
Weather Update: उत्तर भारत में ठंडी हवाओं के साथ तापमान में होगी बढ़त, जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: उत्तर भारत में ठंडी हवाओं के साथ तापमान में होगी बढ़त, जानें कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक कल से तापमान में बढ़त देखी जा सकती है. मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के आने और गुजरने के कारण होता है. फिलहाल यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है, लेकिन 15 फरवरी को एक और विक्षोभ के आने से इसके फिर से बढ़ने की उम्मीद है.

advertisement
उत्तर भारत में ठंडी हवाओं का जोर उत्तर भारत में ठंडी हवाओं का जोर

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक बार फिर ठंडी हवाओं की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है. न्यूनतम तापमान में बदलाव के साथ कई जगहों पर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मैदानी इलाकों में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. ठंडी हवाएं लगातार चल रही है. हालांकि, यह पैटर्न लंबे समय तक बने रहने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक कल से तापमान में बढ़त देखी जा सकती है. मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के आने और गुजरने के कारण होता है. फिलहाल यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है, लेकिन 15 फरवरी को एक और विक्षोभ के आने से इसके फिर से बढ़ने की उम्मीद है. आइए जानते हैं उत्तर भारत में मौसम का हाल:

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाएं चल रही हैं. पहाड़ी इलाकों में बर्फ से ढके पहाड़ों से आ रही ये ठंडी हवाएं तापमान को नीचे ला रही हैं. दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाओं का सिलसिला दो दिन और जारी रहेगा, लेकिन इन दो दिनों में तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. हवाओं के साथ उड़ रही धूल ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पछिया हवा चलने से लोगों को काफी परेशानी होती है जैसे रूखी त्वचा, फटे होंठ आदि.

ये भी पढ़ें: नयी वेयरहाउसिंग नीति और एआईएफ का लाभ मिलेगा यूपी के कृष‍ि क्षेत्र को: अनुप्रिया पटेल

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान साफ रहेगा. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलनी की उम्मीद है. कई बार हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे के आसपास रहेगी. अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 15 फरवरी तक हवाएं चलेंगी. 15 फरवरी को भी इनकी रफ्तार 20 से 30 किमी प्रति घंटे के दायरे में रह सकती है.

उत्तर प्रदेश में आज भी रहेगा तेज सर्द हवाओं का जोर

यूपी में मंगलवार को पछुआ पवनों का असर रहने के कारण 20 से 30 किमी प्रति घंटे की गत‍ि से ठंडी हवा का असर बरकरार है. इसकी वजह से प्रदेश के अध‍िकांश इलाकों में बीते 24 घंटे को दौरान न्यूनतम तापमान 1 से 2 डिग्री से. तक कम हुआ है.  
मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में सर्द हवाओं का असर प्रदेश के पूर्वी जोन में बुधवार से और पश्चिमी जोन में गुरुवार से कम होने होने का अनुमान व्यक्त किया है. पश्चिमी जोन में आज 25 से 35 किमी प्रति घंटा और कल 20 से 30 किमी प्रति घंटा की गति से तथा पूर्वी जोन में आज 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से सर्द हवाओं का जोर रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में आज तापमान

विभाग के अनुसार प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मंगलवार को मौसम साफ और शुष्क रहने का अनुमान है. आज सुबह प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित अन्य प्रमुख शहरों का तापमान 9 से 21.4 डिग्री से. के बीच दर्ज किया गया. पश्चिमी जोन में बरेली का तापमान 9 डिग्री से. मेरठ में सुबह का तापमान 19.8 डिग्री से. और झांसी में 12.8 डिग्री से. रहा. वहीं पूर्वी जोन में प्रयागराज का तापमान 10.8 डिग्री से., बहराइच में 11.6 डिग्री से., लखनऊ में 10.6 डिग्री से., गोरखपुर में 9.6 डिग्री से. तथा अमेठी में 21.4 डिग्री से. दर्ज किया गया.