scorecardresearch
प्याज गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही बिहार सरकार, 4 लाख रुपये का ले सकते हैं लाभ

प्याज गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही बिहार सरकार, 4 लाख रुपये का ले सकते हैं लाभ

बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत प्याज भंडारण इकाई (50MT) बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है. अगर किसान अपनी प्याज की फसलों को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो बिहार सरकार इकाई लागत का 6 लाख रुपये का 75 फीसदी यानी साढ़े 4 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है.

advertisement
प्याज गोदाम प्याज गोदाम

बिहार में अब किसान खेती में अलग-अलग पैटर्न पर ध्यान दे रहे हैं. अब किसान पारंपरिक तरीके से खेती करने के साथ ही कमाई देने वाली फसलों पर ध्यान दे रहे हैं. इसी कड़ी में किसानों को प्रोत्साहित करने में सरकार बड़ा कदम उठा रही है. इस प्रोत्साहन का लाभ लेने के लिए किसान भी कई तरह की सब्जियां उगा रहे हैं. पारंपरिक खेती से अलग बागवानी के जरिए किसानों ने अपनी कमाई भी बढ़ाई है. हालांकि, किसान फसलों की भंडारण जैसी मूलभूत सुविधाओं के नहीं होने से ज्यादा मुनाफा हासिल नहीं कर पाते हैं. 

किसानों की इन्ही परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत प्याज भंडारण इकाई (50MT) की योजना 2024-25 के लिए सब्सिडी दे रही है. पूरी खबर जानने के लिए नीचे दी गई डिटेल को पढ़ें.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत प्याज भंडारण इकाई (50MT) बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है. अगर किसान अपनी प्याज की फसलों को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो बिहार सरकार इकाई लागत का 6 लाख रुपये का 75  फीसदी यानी साढ़े 4 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है. यह सब्सिडी बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय के माध्यम से दी जाएगी.

कौन उठा सकता है इसका लाभ?

बिहार के 23 जिलों के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसमें औरंगाबाद, कैमूर, खगड़िया, गया, रोहतास, भोजपुर, बक्सर, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, सारण, शेखपुरा, सिवान, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, मधुबनी, मुंगेर, नालंदा, पटना, पूर्णिया, समस्तीपुर और वैशाली जिला शामिल हैं. इन जिलों के किसान प्याज का भंडारण करने के लिए लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- किसानों के लिए बेहद मददगार है यह मोबाइल ऐप, बिना दस्तावेज के दिलाता है बीमा का पैसा

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसान ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की हॉर्टिकल्चर वेबसाइट पर जाएं.
  • किसान आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद योजना का विकल्प चुनें.
  • यहां जाने के बाद आप राष्ट्रीय कृषि विकास योजना पर क्लिक करें.
  • इसके बाद प्याज भंडारण पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें.
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • इसके बाद मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही-सही भर दें.
  • सभी डिटेल भरने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा.

यहां से लें योजना से जुड़ी जानकारी

यदि आप भी बिहार के किसान हैं और अपनी प्याज की फसल को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार आपके लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है. इसके लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा किसान अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं.