scorecardresearch
किसानों के लिए बेहद मददगार है यह मोबाइल ऐप, बिना दस्तावेज के दिलाता है बीमा का पैसा

किसानों के लिए बेहद मददगार है यह मोबाइल ऐप, बिना दस्तावेज के दिलाता है बीमा का पैसा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत ऐसी सुविधा दी गई है कि अब किसान घर बैठे बिना कागज के इस्तेमाल से फसल बीमा करा सकते हैं और फसल बीमा से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस पीएमएफबीवाई ऐप में ऐसी और भी कई सुविधाएं हैं जिसका लाभ किसान उठा सकते हैं.

advertisement
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (सांकेतिक तस्वीर) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में पिछले दिनों मौसम में बदलाव देखा गया, इसके कारण बारिश और ओलावृष्टि हुई. इससे हजारों एकड़ जमीन में किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हो गई. इस तरह से फसल बर्बाद होने पर किसानों को काफी नुकसान होता है. इसमें उनकी मेहनत के साथ पूंजी भी खत्म हो जाती है. इस तरह से किसानों को मनबल टूट जाता है. किसानों को इस परिस्थिति से निकालने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) चलाई जा रही है. इस योजना को आसान बनाने के लिए और प्रत्येक किसान तक इस योजना का लाभ पहुंचे, इसके लिए इसमें कई तरह की सुविधाएं भी शुरू की गई हैं. 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत ऐसी सुविधा दी गई है कि अब किसान घर बैठे बिना कागज के इस्तेमाल से फसल बीमा करा सकते हैं और फसल बीमा से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस पीएमएफबीवाई ऐप में ऐसी और भी कई सुविधाएं हैं जिसका लाभ किसान उठा सकते हैं. इसे क्रॉप इंश्योरेंस ऐप (crop insurance app) भी कहते हैं जो सरकारी ऐप है जिस पर फसल की बुवाई से कटाई तक और फसलों की पूरी सुरक्षा की जानकारी ली जा सकती है. यह ऐप पूरी तरह से फसल बीमा योजना को ध्यान में रखते हुए ही डिजाइन किया गया है. उल्लेखनीय है कि PMFBY कम से कम प्रीमियम पर किसी भी बड़ी आपदा से फसल को होने वाले नुकसान से सुरक्षा देती है. 

ये भी पढ़ेंः बल्ब की रोशनी से भी बढ़ा सकते हैं गुलाब का साइज, पॉलीहाउस में होता है इस तकनीक का इस्तेमाल

क्या है क्रॉप इंश्योरेंस ऐप

क्रॉप इंश्योरेंस ऐप केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक ऐप है. इस ऐप के माध्यम से किसान बड़े ही आसान तरीके से अपनी फसल बीमा के लि प्रीमियम का भुगतान कर सकता है और उसके लिए दिए जाने वाले प्रीमियम राशि का हिसाब किताब समझ सकता है.इस ऐप के माध्यम से एक किसान यह जान सकता है कि  किस क्षेत्र में सरकार ने किस फसल को बीमा के तहत नोटिफाई किया है, उसका प्रीमियम कितना है. इतना ही नहीं ऐप के माध्यम से किसान यह भी जान सकते हैं कि किस फसल पर किसान को कितना बीमा कवरेज मिलेगा, साथ ही आपदा की स्थिति में कैसे इसका लाभ ले सकते हैं. 

72 घंटे के अंदर दर्ज करें शिकायत

किसानों के लिए मददगार इस ऐप को इस्तेंमाल करने के लिए इसे डाउनलोड करना होगा. इसके बाद अगर बाढ़ की अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण आपके फसलों को नुकसान होता है तो आपको फसल बीमा का लाभ लेने के लिए ऐप के माध्यम से 72 घंटे के अंदर शिकायत दर्ज करनी होगी. ऐप के माध्यम से आपके फसल नुकसान की जानकारी बीमा कंपनी को मिल जाएगी. इतना ही नहीं अगर किसान चाहे तो जिस कंपनी में उसने फसल बीमा कराया है, उस कंपनी के पास जाकर भी वह अलग से शिकायत दर्ज करा सकता है. इसके बाद किसान की तरफ से किए गए नुकसान के क्लेम के लिए बीमा कंपनी की तरफ से प्रक्रिया शुरू की जाती है. 

ये भी पढ़ेंः राजेश्वरी ने 5 गायों से शुरू की डेयरी फार्मिंग, आज 46 गायों से लेती हैं 650 लीटर दूध, हर महीने 7 लाख की कमाई

इस तरह से काम करता है ऐप

ऐप के जरिए लाभ पाने के लिए सबसे पहले ऐप में जाकर लॉगिन करें और योर इंश्योरेस पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर अपने फसल सीजन रबी या खरीफ चुनने का विकल्प आएगा. फिर राज्य और जिला चुनने का विकल्प आएगा. इसके बाद किसान ने जिस खेत में खेती की है उसके रकबे की जानकारी देनी होगी. फिर प्रीमियम कैलकुलेशन का विकल्प चुनना होगा.जिससे चुकाए जाने वाले पैसे की जानकारी मिलेगी. इसके बाद भी कोई जानकारी चाहिए हो, तो किसान सवाल-जवाब के सेक्शन में जाकर सूचना पा सकते हैं.