scorecardresearch
फल-फूल की खेती पर बंपर सब्सिडी दे रही है बिहार सरकार, आवेदन करके उठा सकते हैं लाभ

फल-फूल की खेती पर बंपर सब्सिडी दे रही है बिहार सरकार, आवेदन करके उठा सकते हैं लाभ

बिहार कृषि विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, उधानिक क्लस्टर विकास योजना के अंतर्गत बागवानी कार्यक्रम में राज्य के किसानों को बागवानी करने के लिए सरकार एक लाख रुपये प्रति एकड़ की दर से सब्सिडी दे रही है.

advertisement
फल-फूल की खेती फल-फूल की खेती

देश में किसानों की बेहतर आय के लिए किसानों को सरकारों की ओर से हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है. इसके लिए सरकार कि ओर से आए दिन नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं. इसी प्रकार बिहार सरकार किसानों के लिए उधानिक क्लस्टर विकास योजना के अंतर्गत बागवानी कार्यक्रम चला रही है. इस योजना के तहत किसानों को अमरूद, आंवला, नींबू, बेल, पपीता, गेंदा का फूल, ड्रैगन फ्रूट, लेमन ग्रास और स्ट्रॉबेरी के पौधे और पेड़ लगाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है. इस योजना के तहत गांव में न्यूनतम 25 एकड़ में उधानिक फसल का पेड़ लगाने पर सब्सिडी दिया जाएगा. ऐसे में इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा. पूरी खबर जानने के लिए नीचे दी गई डिटेल को पढ़ें.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, उधानिक क्लस्टर विकास योजना के अंतर्गत बागवानी कार्यक्रम में राज्य के किसानों को बागवानी करने के लिए सरकार एक लाख रुपये प्रति एकड़ की दर से सब्सिडी दे रही है. ये सब्सिडी किसानों को दो किस्तों में दिया जाएगा. पहले किस्त में 65 हजार रुपये और दूसरे किस्त में 35 हजार रुपये दिया जाएगा. इसके तहत किसानों को फलदार पौधे जैसे अमरूद, आंवला, नींबू, बेल, पपीता, गेंदा का फूल, ड्रैगन फ्रूट, लेमन ग्रास और स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाने होंगे.

खेती के लिए अन्य सहायक योजनाएं

अगर आप बिहार के किसान फलों की बागवानी या खेती करना चाहते हैं कि उधानिक क्लस्टर विकास योजना के अंतर्गत अन्य सहायक योजनाएं भी है, इसमें स्ट्रॉबेरी और ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए एक लाख रुपये प्रति एकड़ की अतिरिक्त सहायता, प्रशिक्षण, सूक्ष्म सिंचाई, उत्पाद परिवहन के लिए वाहन, अच्छी किस्म की पौध सामग्री, विपणन सहायता, बाजार की सुविधा, पैकेजिंग की सुविधा, पौधा संरक्षण और संग्रहण की सुविधा दी जा रही है.

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसान ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की हॉर्टिकल्चर वेबसाइट पर जाएं.
  • किसान आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद योजना का विकल्प चुनें.
  • यहां जाने के बाद आप उधानिक क्लस्टर विकास योजना पर क्लिक करें.
  • इसके बाद बागवानी पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें.
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • इसके बाद मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही-सही भर दें.
  • सभी डिटेल भरने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा.

किसान यहां कर सकते हैं संपर्क

यदि आप बिहार के निवासी हैं और आप फल वाले पौधों की खेती करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के लिए सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर विजिट कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं.