scorecardresearch
मखाना गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है ये सरकार, किसान 7 लाख रुपये का उठा सकते हैं लाभ

मखाना गोदाम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है ये सरकार, किसान 7 लाख रुपये का उठा सकते हैं लाभ

बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत मखाना भंडारण इकाई (50MT) बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है. अगर किसान अपनी मखाना को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो बिहार सरकार 75 फीसदी सब्सिडी दे रही है.

advertisement
मखाना गोदाम मखाना गोदाम

बिहार में बड़े पैमाने पर मखाने की खेती की जाने लगी है. अब बिहार के किसान पारंपरिक तरीके से खेती करने के साथ ही कमाई देने वाली फसलों पर भी ध्यान दे रहे हैं. इसी कड़ी में किसानों को प्रोत्साहित करने में सरकार बड़ा कदम उठा रही है. इस प्रोत्साहन का लाभ लेने के लिए किसान भी बड़े पैमाने पर बेहतर क्वालिटी के मखाने उगा रहे हैं. पारंपरिक खेती से अलग किसानों मखाने की खेती से अपनी कमाई भी बढ़ाई है. हालांकि, किसान फसलों की भंडारण जैसी मूलभूत सुविधाओं के नहीं होने से ज्यादा मुनाफा हासिल नहीं कर पाते हैं.

किसानों की इन्ही परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत मखाना भंडारण इकाई (50MT) की योजना 2024-25 के लिए सब्सिडी दे रही है. पूरी खबर जानने के लिए नीचे दी गई डिटेल को पढ़ें.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत मखाना भंडारण इकाई (50MT) बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है. अगर किसान अपनी मखाना को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो बिहार सरकार इकाई लागत का 10 लाख रुपये का 75 फीसदी यानी साढ़े 7 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है. यह सब्सिडी बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय के माध्यम से दी जाएगी.

कौन उठा सकता है इसका लाभ?

बिहार के 10 जिलों के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसमें कटिहार, दरभंगा, पूर्णिया, मधुबनी, किशनगंज, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, सहरसा और खगड़िया जिला शामिल हैं. ये बिहार से ऐसे जिले है जहां देश का लगभग 90 फीसदी मखाने का उत्पादन किया जाता है. इन जिलों के किसान मखाना का भंडारण करने के लिए लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Agri Quiz: देश का कौन सा राज्य इलायची और काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक है? जानिए जवाब

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसान ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले राज्य सरकार की हॉर्टिकल्चर वेबसाइट पर जाएं.
  • किसान आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद योजना का विकल्प चुनें.
  • यहां जाने के बाद आप राष्ट्रीय कृषि विकास योजना पर क्लिक करें.
  • इसके बाद मखाना भंडारण पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें.
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • इसके बाद मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही-सही भर दें.
  • सभी डिटेल भरने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा.

यहां से लें योजना से जुड़ी जानकारी

यदि आप भी बिहार के किसान हैं और अपनी मखाना की फसल को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार आपके लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है. इसके लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा किसान अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं.