scorecardresearch
बिहार में फलों के पैक हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

बिहार में फलों के पैक हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

फल-सब्जी उत्पादन की आधुनिक तकनीकों के आ जाने से बागवानी क्षेत्र में मुनाफा बढ़ता जा रहा है. बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकाश मिशन योजना के तहत किसानों को सुरक्षित पैक हाउस खोलने के लिए 50 से 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है.

advertisement
बिहार में फलों के पैक हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी बिहार में फलों के पैक हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

भारत में बड़े पैमाने पर अन्न का उत्पादन किया जाता है, लेकिन बदलते वक्त के साथ अब पारंपरिक फसलों की खेती को छोड़कर किसान बागवानी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं. दरअसल फल-सब्जी उत्पादन की आधुनिक तकनीकों के आ जाने से बागवानी क्षेत्र में मुनाफा बढ़ता जा रहा है. क्योंकि ये फसलें कम समय में पककर तैयार हो जाती हैं और बाजार में इसके अच्छे दाम भी मिलते हैं. देश में बागवानी फसलों की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है. यहां से फल और सब्जियों की उपज का विदेशों में निर्यात किया जा रहा है.

जिसके लिए कृषि उत्पादों की ठीक तरह से पैकेजिंग भी करनी होती है. इसी उद्देश्य से अब बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को सुरक्षित पैक हाउस खोलने के लिए 50 से 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है.

पैक हाउस बनाने के लिए सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पैक हाउस की अधिकतम इकाई लागत 4 लाख रुपये निर्धारित की गई है.इसी इकाई लागत पर व्यक्तिगत उद्यमी या किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी यानी 2 लाख रुपये तक  दिए जाएंगे. वहीं किसान उत्पादक संगठन (FPO, FPC) के लिए इकाई लागत का 75 प्रितशत यानी यानी 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.

इस तरह बना सकते हैं पैक हाउस

किसानों द्वारा उगाई गई फल और सब्जियां कुछ दिनों में रखे रखे खराब होने लगती हैं. वहीं फल और सब्जियों जैसी बागवानी फसलों को तरोताजा रखने के लिए पैक हाउस में भडांरण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. इसी के साथ-साथ पैकेजिंग और ग्रेडिंग का पुख्ता इंतजाम भी होता है, ताकि निर्यात के दौरान उगाई गई फलों और सब्जियों में नुकसान ना हो. इसके अलावा, फल-सब्जियों की फ्रेशनेस के लिए जीरो एनर्जी कूल चैम्बर के साथ-साथ पैकेजिंग की पैकिंग मशीन खरीदकर लगा सकते हैं. जिससे किसानों को काफी फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें:- Kharif Crops Preparation : पशुपालन, बागवानी और मोटे अनाजों काे अपनाएं, तभी बढ़ेगी किसानों की आय

यहां कर सकते हैं आवेदन

बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय द्वारा पैक हाउस पर सब्सिडी योजना (MIDH) का लाभ लेने के लिए आधिकारिक पोर्टल के लिंक पर विजिट कर सकते हैं. वहीं पैक हाउस पर सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नजदीकी जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से भी संपर्क कर सकते हैं. बता दें कि पैक हाउस इकाई पर सब्सिडी के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा और फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिले के उद्यान विभाग कार्यलय में जमा करवाना होगा. वहीं पैक हाउस इकाई लगाने के बाद कृषि विभाग की जांच कमेटी द्वारा निरीक्षण किया जाता है और सत्यापन के बाद लाभार्थी किसान को सब्सिडी की रकम मुहैया करवाई जाती है.