scorecardresearch
किसान 31 मई तक कर सकते हैं MSP पर मूंग बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन, सरकार ने किया तारीखों का ऐलान

किसान 31 मई तक कर सकते हैं MSP पर मूंग बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन, सरकार ने किया तारीखों का ऐलान

Moong Procurement: मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य अभी घोष‍ित नहीं हुआ है. उम्मीद है क‍ि नए रेट का ऐलान सरकार जून में करेगी. लेक‍िन, उससे पहले उन क‍िसानों को रज‍िस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी जो MSP पर मूंग बेचना चाहते हैं. इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने रज‍िस्ट्रेशन के तारीखों को बढ़ा दिया है.

advertisement
सरकार ने किया मूंग खरीद की तारीखों का ऐलान, फोटो साभार: freepik सरकार ने किया मूंग खरीद की तारीखों का ऐलान, फोटो साभार: freepik

इस वर्ष लागातार हुए बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की रबी फसलों को काफी नुकसान हुआ है, ऐसे में किसानों को गर्मी के सीजन यानी जायद सीजन में लगाई जाने वाली मूंग की फसल से काफी उम्मीदें हैं. किसानों को इन फसलों का उचित भाव मिल सके इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों से मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है. किसानों से इन फसलों को खरीदने के लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन की तारीखों को बढ़ा दिया है. इससे पहले सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 19 मई रखी थी. जिसे अब बढ़ा दिया गया है. वहीं प्रदेश के किसान अब ग्रीष्मकालीन मूंग की फसलों को एमएसपी पर बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी फसल अब एमएसपी पर नहीं खरीदी जा रही है. वहीं साल 2022 में मध्य प्रदेश में 2 लाख 34 हजार 772 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

दरअसल केंद्र ने वर्ष 2022-23 में मूंग की खरीद के लिए मध्य प्रदेश को 2 लाख 75 हजार 645 मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया था. जबकि राज्य सरकार ने किसानों के हित को देखते हुए उससे कहीं अधिक 3.5 लाख मीट्रिक टन मूंग की खरीद की थी. देखना यह है कि इस बार प्रदेश के कितने किसान मूंग बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं.  

कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश के किसान-कल्याण और कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रदेश में चालू वर्ष 2023-24 में मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 8 मई से पंजीयन शुरू होगा. जिसके लिए किसान अब 31 मई तक ग्रीष्मकालीन मूंग की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. वहीं सरकार ने राज्य के 32 जिलों के मूंग खरीदने का निर्णय लिया है.

इन 32 जिलों के किसान करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश के मूंग के अधिक उत्पादन वाले 32 जिलों में जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, हरदा, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, बैतूल, श्योपुरकलां, भिंड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, बालाघाट और इंदौर में पंजीयन केन्द्र खोले जा रहे हैं. वहीं इन जिलों के किसान मूंग बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश के आसार, मूंग-उड़द की खेती को हो सकता है नुकसान

कितनी हो सकती है MSP?

साल 2022-23 में मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7755 रुपए प्रति क्विंटल था. मार्केटिंग सीजन 2021-22 के मुकाबले 2022-23 में मूंग की एमएसपी में 480 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई थी. ऐसे में मूंग का नया एमएसपी 8000 रुपये प्रति क्विंटल के पार हो सकता है.