scorecardresearch
तेलंगाना में CM रेड्डी के निर्देश पर किसानों का लोन होगा माफ, धान खरीद में आएगी तेजी

तेलंगाना में CM रेड्डी के निर्देश पर किसानों का लोन होगा माफ, धान खरीद में आएगी तेजी

किसानों से किए गए वादे के मुताबिक मुख्यमंत्री रेड्डी ने 15 अगस्त तक किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने अधिकारियों को कर्ज माफी योजना को लागू करने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा है.

advertisement
तेलंगाना के किसान (सांकेतिक तस्वीर) तेलंगाना के किसान (सांकेतिक तस्वीर)

तेलंगाना में किसानों के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि जल्द ही किसानों को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ मिलने वाला है. ऋण माफी योजना के तहत इस साल 15 अगस्त तक राज्य के दो लाख किसानों का ऋण माफ कर दिया जाएगा. इसे लेकर मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में मंत्री उत्तम कुमार रेड्डी, पी श्रीनिवास रेड्डी, डी श्रीधर बाबू और मुख्यमंत्री के सलाहकार वेम नरेंद्र रेड्डी मौजूद रहे. ऋण माफी के अलावा इस बैठक में राज्य में धान खरीद को लेकर भी चर्चा की गई. चुनाव के दौरान ही कांग्रेस ने राज्य में किसानों की कर्ज माफी करने का वादा किया था. 

किसानों से किए गए वादे के मुताबिक मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त तक किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने अधिकारियों को कर्ज माफी योजना को लागू करने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा है. बैठक में सीएम ने राज्य की वर्तमान वित्तीय स्थिति और नियमित रूप से होने वाले राजस्व व्यय का ब्योरा लिया. सीएम ने चुनाव आचार संहिता हटने से पहले कर्जमाफी के लिए पर्याप्त फंड जुटाने के लिए अधिकारियों से चर्चा की. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 2 लाख रुपये तक की ऋण माफी को लागू करने के लिए उचित प्रक्रियाओं के साथ कार्य योजना बनाने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि आवश्यक हो तो किसानों के कल्याण के लिए एक विशेष निगम बनाया जाए और ऋण माफी योजना के लिए धन जुटाया जाए.

सीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

चूंकि राज्य सरकार ने पहले ही किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्त करने की घोषणा कर दी है, इसलिए सीएम ने अधिकारियों से धन इकट्ठा करने के प्रयासों को निर्धारित समय के भीतर पूरा करने को कहा है. सीएम ने बड़ी मात्रा में धनराशि देने के लिए आगे आने वाले बैंकर्स से सलाह लेने का सुझाव दिया. अधिकारियों को किसान ऋण माफी के संबंध में महाराष्ट्र, राजस्थान और अन्य राज्यों में अपनाई गई नीतियों का अध्ययन करने की भी सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ेंः Onion Price: महाराष्ट्र में 25 रुपये किलो पहुंचा प्याज का दाम, जानिए प्रमुख मंडियों का भाव

धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश

सीएम रेवंत रेड्डी ने अधिकारियों को धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि इस प्रक्रिया में बिचौलियों का कोई हस्तक्षेप न हो. अधिकारियों को किसानों से धान खरीदने, मिलिंग के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करने और उचित मूल्य की दुकानों में बढ़िया चावल की आपूर्ति करने के उपाय करने का सुझाव दिया गया है. सीएम रेवंत रेड्डी ने मॉनसून सीजन शुरू होने से पहले धान खरीद पूरी करने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे जल्द से जल्द मंडियों में धान खरीदें और सुनिश्चित करें कि किसानों को अधिक नमी वाले धान खरीदने में कोई परेशानी न हो. सीएम ने धान खरीद में गड़बड़ी करने वाले राइस मिलर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी.

ये भी पढ़ेंः क‍िसानों के बैंक खाते में पहुंचे 46,347 करोड़ रुपये, जान‍िए क‍ितने लोगों को म‍िला गेहूं की एमएसपी का फायदा  

धान खरीद में देरी पर किसानों का विरोध

गौरतलब है कि यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब राज्य की विपक्षी पार्टी बीआरएस कांग्रेस सरकार पर किसानों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगा रही है. बीआरएस का कहना है कि कांग्रेस की नीतियां किसान विरोधी हैं. इसके विरोध में आज बीआरएस ने राज्य में विरोध प्रदर्शन करने का भी एलान किया था. वहीं दूसरी तरफ धान खरीद में हो रही देरी के कारण राज्य में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. धान खरीद में देरी से नाराज किसानों ने बुधवार को अपनी उपज की खरीद की मांग को लेकर हैदराबाद से वारंगल राजमार्ग पर धान जलाया और लगभग एक घंटे तक सड़क को भी जाम कर दिया.