scorecardresearch
Onion Price: महाराष्ट्र में 25 रुपये किलो पहुंचा प्याज का दाम, जानिए प्रमुख मंडियों का भाव

Onion Price: महाराष्ट्र में 25 रुपये किलो पहुंचा प्याज का दाम, जानिए प्रमुख मंडियों का भाव

जिन मंडियों में आवक कम है वहां दाम ठीक मिल रहा है, लेकिन जहां बम्पर आवक है वहां पर दाम बहुत कम हो गया है. इसलिए अब किसानों को यह सलाह दी जा रही है कि वो प्याज को बेचने की बजाय स्टोर करें तो उनके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. रबी सीजन का प्याज किसान अक्टूबर तक के लिए स्टोर कर सकते हैं.

advertisement
प्याज़ का मंडी भाव प्याज़ का मंडी भाव

जहां एक तरफ महाराष्ट्र की कई मंडियों में प्याज का न्यूनतम दाम गिरकर सिर्फ 1 और 2 रुपये किलो रह गया है वहीं कुछ मंडियों में न्यूनतम दाम ही 10 से लेकर 16 रुपये किलो तक पहुंच गया है. जिन मंडियों में आवक कम है वहां दाम ठीक मिल रहा है, लेकिन जहां बम्पर आवक है वहां पर दाम बहुत कम हो गया है. इसलिए अब किसानों को यह सलाह दी जा रही है कि वो प्याज को बेचने की बजाय स्टोर करें तो उनके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. रबी सीजन का प्याज किसान अक्टूबर तक के लिए स्टोर कर सकते हैं. इस सीजन के प्याज को खरीफ की तरह बेचना मजबूरी नहीं है. हालांकि प्याज को स्टोर करने की क्षमता सभी किसानों के पास नहीं है.

महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि नागपुर जिले की हिंगणा मंडी में 15 मई को प्याज का न्यूनतम दाम 16 रुपये किलो रहा. सतारा मंडी में 15,  चंद्रपुर और मंचर-लोनी में 12 और मुंबई में 13 रुपये किलो रहा. सोलापुर में 12275 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इतनी अधिक आवक के कारण यहां किसानों को न्यूनतम दाम सिर्फ 1 रुपये किलो मिला. सोलापुर मंडी में ही किसानों को अधिकतम दाम 25 रुपये किलो मिला, जो राज्य में सबसे अधिक है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

दाम बढ़ने के आसार

इस वक्त भले ही प्याज का दाम किसानों के मन मुताबिक नहीं मिल रहा है, लेकिन उत्पादन की स्थिति बताती है कि आगे चलकर दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि इस साल कम उत्पादन का अनुमान है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार 2023-24 में प्याज का उत्पादन 254.73 लाख टन रहने का अनुमान है जो पिछले वर्ष के लगभग 302.08 लाख टन उत्पादन की तुलना में लगभग 47 लाख टन कम है. देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक महाराष्ट्र में प‍िछले साल से 34.31 लाख टन प्याज का कम उत्पादन होने का अनुमान लगाया गया है. इससे दाम बढ़ सकते हैं.

किस मंडी में कितना है दाम     

  • पुणे मंडी में 15 मई को 13596, क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 600, अधिकतम 2000 और औसत दाम 1300 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • इस्लामपुर (नरायणगांव) में मात्र 25 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 500, अधिकतम 1600 और औसत 1000 रुपये क्विंटल रहा.
  • देवाला में 4135 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 350 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम भी बहुत कम सिर्फ 1840 और औसत दाम 1500 रुपये क्विंटल रहा.
  • अकलुज मंडी में 402 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 250, अधिकतम 2000 और औसत दाम 1000 रुपये क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर