scorecardresearch
Dairy: मदर डेयरी 750 करोड़ रुपये लगाकर यहां शुरू कर रही है दो बड़े प्लांट, पढ़ें डिटेल 

Dairy: मदर डेयरी 750 करोड़ रुपये लगाकर यहां शुरू कर रही है दो बड़े प्लांट, पढ़ें डिटेल 

डेयरी प्रोडक्ट और फ्रूट-वेजीटेबल वाली कंपनी मदर डेयरी जल्द ही मुम्बई में महानंद डेयरी की जगह ले सकती है. केबिनेट मीटिंग में पास हुए प्रस्ताव से लेकर सभी जरूरी खानापूर्ति पूरी हो चुकी है. अब कभी भी मदर डेयरी के काम करने की खबर आ सकती है. गौरतलब रहे मदर डेयरी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है.

advertisement
Assam to set up milk processing units in six districts, targets 10 lakh litres production Assam to set up milk processing units in six districts, targets 10 lakh litres production

दूध सप्लाई के मामले में दिल्ली-एनसीआर में एक खास जगह बनाने वाली मदर डेयरी जल्द ही दो और बड़े डेयरी प्लांट शुरू करने जा रही है. इतना ही नहीं 100 करोड़ रुपये की लागत से पहले से ही चल रहे एक अन्य‍ प्लांट की क्षमता भी बढ़ाएगी. दोनों नए प्लांट दूध और फल-सब्जी से जुड़े हैं. मिल्क प्लांट नागपुर, महाराष्ट्र में शुरू होगा. इस प्लांट में 525 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में मदर डेयरी के एमडी ने बताया कि उम्मीद के मुताबिक दो साल में ये प्लांट काम करना शुरू कर देंगे. 
 
प्लांट की क्षमता छह लाख लीटर दूध प्रतिदिन की होगी. लेकिन जरूरत के हिसाब से इसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ाया भी जा सकेगा. वहीं एमडी का कहना है कि 100 करोड़ रुपये से मदर डेयरी के दूसरे प्लांट की क्षमता बढ़ाने का काम किया जाएगा. कंपनी सफल ब्रांड के तहत 125 करोड़ रुपये का निवेश कर कर्नाटक में एक नया फ्रूट प्रोससिंग प्लांगट शुरू करने की भी योजना बना रही है. कंपनी के नए प्लांट वेस्ट और साउथ इंडिया के बाजारों को कवर करने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें: Animal Food Security: वाइस चांसलर सम्मेलन में किसान-पशुपालकों के लिए 8 गारंटी पर हुई चर्चा, पढ़ें डिटेल

दिल्ली-एनसीआर में ऐसा है मदर डेयरी का बाजार 

मदर डेयरी से जुड़े जानकारों की मानें तो डेयरी की स्थापना साल 1974 में हुई थी. दूध क्रांति ऑपरेशन फ्लड के तहत कंपनी की स्थापना की गई थी. कंपनी के डेयरी प्रोडक्ट की बात करें तो दूध और दूध से बने प्रोडक्ट  में आइसक्रीम, पनीर, घी आदि शामिल हैं. कंपनी प्रोडक्शन और मार्केटिंग दोनों ही काम करती है. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 35 लाख लीटर से ज्यादा ताजा दूध (पाउच और टोकन से) बेचती है. दिल्ली-एनसीआर में कंपनी के सैकड़ों मिल्कर बूथ के साथ-साथ सफल के रिटेल आउटलेट भी संचालित हैं.

ये भी पढ़ें: Fish Cart: मछली खाने के शौकीनों को अब घर के दरवाजे पर ही मिलेगी फ्रेश मछली, जानें कैसे

बीते साल 14500 करोड़ का कारोबार किया कंपनी ने 

जानकारों की मानें तो बीते साल 2022-23 में मदर डेयरी ने 14500 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. मदर डेयरी के पास डेयरी के लिए कंपनी स्वामित्व वाले नौ प्रोससिंग प्लांट हैं. जहां हर रोज 50 लाख लीटर से ज्यादा दूध प्रोसेस होता है. कंपनी थर्ड पार्टी के साथ भी काम करती है. इसके साथ ही कंपनी के पास फल और सब्जियों के चार प्लांट हैं. वहीं कंपनी से बाहर के 15 कुकिंग ऑयल प्लांट के साथ भी काम करती है. कंपनी धारा ब्रांड के नाम से तेल बेचती है. साथ ही स्नैक्स और बिना पॉलिश की दालें भी बाजार में उतारी हुई हैं.