scorecardresearch
Petrol-Diesel Price: चुनाव से पहले 15 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है नया रेट

Petrol-Diesel Price: चुनाव से पहले 15 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है नया रेट

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट को लेकर फेसबुक पर पोस्ट किया है. इससे पहले शुक्रवार को सरकारी तेल कंपनियों ने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद राजस्थान सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट 2 फीसदी कम कर दिया था.

advertisement
Petrol-Diesel Price Petrol-Diesel Price

सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की है. हालांकि, कीमतों में यह कटौती सिर्फ लक्षद्वीप में ही लागू की गई है. इंडियन ऑयल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लक्षद्वीप के एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 15.3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं, लक्षद्वीप के कावारत्ती और मिनिकॉय द्वीप में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 5.2 रुपये प्रति लीटर कम हो गई हैं. नई दरें आज शनिवार से लागू हो गई हैं.

लक्षद्वीप के लोगों को फायदा होगा

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट को लेकर फेसबुक पर पोस्ट किया है. उन्होंने कहा, 'पहले नेता आते थे और अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाकर चले जाते थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले नेता हैं जिन्होंने लक्षद्वीप की जनता को अपना परिवार माना है. यह मोदी की गारंटी है, जिसका लाभ भारत के सभी हिस्सों में रहने वाले लोगों को सुशासन के रूप में मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: इस राज्य में किसानों ने फर्जी तरीके से बेच डाला MSP पर धान, सैटेलाइट सर्वे में ऐसे हुआ खुलासा

क्या हैं नई कीमतें?

लक्षद्वीप के सभी द्वीपों में पेट्रोल डीजल की कीमत अब पेट्रोल के लिए 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 95.71 रुपये प्रति लीटर है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड लक्षद्वीप के 4 द्वीपों पर पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करती है. ये हैं कावारत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी.

शुक्रवार को देशभर में घटी थीं कीमतें

इससे पहले शुक्रवार को सरकारी तेल कंपनियों ने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद राजस्थान सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट 2 फीसदी कम कर दिया था. इससे राज्य को कीमतों पर दोहरा लाभ हुआ. शुक्रवार को कटौती से पहले सरकारी तेल कंपनियों ने 22 महीने पहले यानी 21 मई 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम की थीं.