scorecardresearch
आम की तरक्की होने की बजाय घट रही है, सरकार को कानून बनाना होगा: मैंगो मैन कलीमुल्लाह खान

आम की तरक्की होने की बजाय घट रही है, सरकार को कानून बनाना होगा: मैंगो मैन कलीमुल्लाह खान

आम सभा में मैंगो मैन कलीमुल्लाह खान ने कहा आम छोटा हो रहा है, आम का पत्ता छोटा हो रहा है. आमों पर जितनी मेहनत होनी चाहिए उतनी नहीं हो रही है. आम की तरक्की होने की बजाय घट रही है. जिसके लिए सरकार को कानून बनाना होगा. मैनें अनारकली आम विकसित किया है, जिस पर सम्मान भी मिला है.

advertisement
Mango Man Mango Man

सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सबट्रॉपिकल हॉर्टीकल्चर (CISH), रहमान खेड़ा, लखनऊ में आम सभा का आगाज हो चुका है. इस सभा में भारी संख्या में लोग जुटते दिखाई दे रही हैं. इस दौरान कृषि वैज्ञानिक और किसानों के साथ आम की खेती से जुड़े हर विषय पर बात भी शुरू हो चुकी है. किसान सभा की स्पेशल सेसन आम के आम गुठलियों के दाम को सफल बनाने के लिए मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध कलीमुल्लाह खान जिन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. साथ ही सभा में  आलोक गुप्ता और कुंदन किशोर शामिल हुए. सभा के दौरान कई विशेष बातों पर चर्चा की गयी. किन बातों पर हुई चर्चा आइए जानते हैं.

किसान ध्यान से करें दवा का इस्तेमाल 

आम सभा में मैंगो मैन कलीमुल्लाह खान ने कहा आम छोटा हो रहा है, आम का पत्ता छोटा हो रहा है. आमों पर जितनी मेहनत होनी चाहिए उतनी नहीं हो रही है. आम की तरक्की होने की बजाय घट रही है. जिसके लिए सरकार को कानून बनाना होगा. मैनें अनारकली आम विकसित किया है, जिस पर सम्मान भी मिला है. आम के अलावा मोदी अमरूद भी विकसित किया है. मैंगो मैन ने बताया एक ऐसा भी आम विकसित किया है जो दो गूदे, दो स्वाद वाला है. कलीमुल्लाह खान ने कहा किसान ये ध्यान रखें कौन सी दवा आम में इस्तेमाल कर रहे हैं. आम का फूल नाजुक होता है, ऐसे में ध्यान रखने की जरूरत ये होती है कि कहीं दवा डालने पर कीड़ा की जगह फूल न मर जाए.

ये भी पढ़ें: Kisan Tak Aam Sabha: आम पर 10 रुपये का खर्च 20 रुपये कमाई दे सकता है, आम निर्यातक अकरम बेग ने दिए टिप्स

आम के पेड़ को ओस की जरूरत

साथ ही पेड़ को ओस चाहिए पर वह पत्ते पर रह जाती है, ऐसे में पेड़ की छंटाई जरूरी है. पेड़ को 12 फुट तक रखना चाहिए, ऊपर जाने पर छांट देना चाहिए. मैंगो मैन ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि किसान भाई पानी कम से कम खर्च करें. पेड़ सूख रहे हैं, जो चिंता का कारण है. लोगों को जागना होगा, अकेले सरकार का काम नहीं है. दुनिया में पानी कम हो रहा है. पानी का सोता ऊपर लाना होगा.

775 से ज्यादा किस्मों का किया गया संरक्षण

आम सभा में मौजूद CISH प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर आलोक गुप्ता ने कहा 775 से ज्यादा किस्मों का संरक्षण किया गया है. हमारा फोकस पुरानी किस्मों को सहेजना है और नई वैराइटी विकसित कर रहे हैं. वैराइटी में फाइबर का कंटेंट, कलर एक क्वालिटी में लाना है तो हाइब्रिड प्रजाति होती हैं. दशहरी, लगड़ा पुरानी किस्म आज भी लीड कर रही हैं.

किसानों की आय दोगुनी करने का मिशन

वहीं आम सभा में आए CISH के वैज्ञानिक कुंदन किशोर ने कहा सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का मिशन लिया है. आम के बाग से 50 हजार रुपये की आमदनी हो जाती है. लो डेंसिटी वाले बागवानी में बड़ा स्कोप है. फसलों को इंटीग्रेट करना आय बढ़ाने में मददगार होगी. आम के पेड़ जब बड़े होते हैं और रोशनी कम होती है तब कोई भी फल आना मुश्किल है. रोशनी को ठीक रखना बेहद जरूरी है. आम बागान के साथ पपीता, हल्दी, ड्रैगन फ्रूट की खेती कर सकते हैं. कंजरवेशन एग्रीकल्चर बहुत जरूरी है. आम में ड्रिप सिंचाई से लागत को कम किया जा सकता है.