scorecardresearch
बिजली बिल को लेकर वायरल हुआ ये मैसेज, ग्राहकों को सरकार ने दी ये बड़ी जानकारी

बिजली बिल को लेकर वायरल हुआ ये मैसेज, ग्राहकों को सरकार ने दी ये बड़ी जानकारी

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही दावा तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अब उपभोक्ताओं को बिजली कटौती के कारण बिल की चिंता नहीं होगी, क्योंकि सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

advertisement
Electricity bill Electricity bill

सोशल मीडिया के इस दौर में जहां चीजें आसान होती जा रही हैं, वहीं सही और गलत के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल हो गया है. हम आए दिन इंटरनेट पर कई ऐसी खबरें देखते और सुनते हैं जिनका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं होता. यह न सिर्फ लोगों के बीच गलतफहमी पैदा करता है बल्कि लोगों की जेब भी काटने का काम करता है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही दावा तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अब उपभोक्ताओं को बिजली कटौती के कारण बिल की चिंता नहीं होगी, क्योंकि सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. जहां आप अपना बिजली बिल अपडेट कर सकते हैं. ऐसे में क्या है इस वायरल दावे का सच आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Fact Check: नई योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 4500 रुपये, जानें क्या है सच्चाई?

सोशल मीडिया पर क्या हो रहा दावा

दरअसल, सोशल मीडिया यूजर्स एक चिट्ठी को लेकर अपने दावे शेयर कर रहे हैं. पत्र में लिखा है 'प्रिय उपभोक्ता, आपका बिजली कनेक्शन आज रात 09:00 बजे काट दिया जाएगा, क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं किया गया है, कृपया तुरंत हमारे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें- देवेश जोशी. ऊर्जा मंत्रालय स्पष्ट करना चाहता है कि उपभोक्ताओं को हमेशा अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. अब हमारे बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपना बिल अपडेट करें. अपना बिल अपडेट करने के लिए हमारे बिजली हेल्पलाइन नंबर 0902-1356-866 पर कॉल करें. ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर विद्युत मंत्रालय के हमारे आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो करें.

क्या है वायरल दावे का सच?

आइए अब आपको इस वायरल दावे की सच्चाई से रूबरू कराते हैं. दरअसल, यह दावा पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है. बिजली बिल अपडेट करने के लिए सरकार की ओर से कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस संबंध में पत्र साझा किया है. ट्वीट के कैप्शन में लिखा है कि एक फर्जी पत्र में दावा किया गया है कि बिजली बिल में कमी से बचने के लिए उपभोक्ताओं को दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपना बिजली बिल अपडेट करना होगा. ऊर्जा मंत्रालय ने यह पत्र जारी नहीं किया है. अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी साझा करते समय सावधान रहें. इससे यह साबित हो गया है कि वायरल लेटर में बिजली बिल अपडेशन को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है. अगर आपके पास भी इस दावे से जुड़ा कोई पोस्ट आया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें.