scorecardresearch
Aquaponics: जानें एक्वापोनिक्स में मछली पालन के क्या हैं फायदे, कैसे होता है ज्यादा मुनाफा

Aquaponics: जानें एक्वापोनिक्स में मछली पालन के क्या हैं फायदे, कैसे होता है ज्यादा मुनाफा

भारत, मीठे पानी के मछली उत्पादन में विश्व में नंबर वन है. साथ ही अब एक्वापोनिक्स के माध्यम से कृषि उत्पादन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए भी तैयार है. मछली और पौधों के बीच सहजीवी संबंधों का उपयोग करके, एक्वापोनिक्स न केवल रिसोर्स पावर को बढ़ावा है, बल्कि पर्यावरणीय प्रभाव को भी कम करता है. 

advertisement
Tilapia fish Tilapia fish

जानकारों की मानें तो देश में एक्वापोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. एक्वाकल्चर और हाइड्रोपोनिक्स को साथ मिलाकर की जाने वाली खेती को एक्वापोनिक्स नाम दिया गया है. एक्सपर्ट का कहना है कि इस नई एक्वापोनिक्स तकनीक से खेती में जहां शुद्ध पानी की लागत कम आती है वहीं मछली को की खुराक पर आने वाली लागत भी कम हो जाती है. एक्वापोनिक्स के तहत जहां मछली पालन किया जाता है वहीं दूसरी ओर कुछ खास तरह की पत्तेदार सब्जियों की खेती की जाती है. इससे मछलियों का उत्पादन भी बढ़ जाता है. 

एक्सपर्ट की मानें तो एक एक्वापोनिक्स फार्म की स्थापना करते वक्त सही जगह का चुनाव करना सबसे अहम है. जगह ऐसी होने चाहिए कि जहां से पानी को साफ करना आसान हो तो पानी में अमोनिया को कंट्रोल करना भी मुश्किल ना हो. वहीं सबसे अहम बात ये कि पानी की गुणवत्ता को लगातार बनाए रखने के लिए पानी की आपूर्ति भी सही ढंग से होती रहे. 

ये भी पढ़ें: Luvas: इस राज्य में अब सड़कों पर नहीं घूमतीं गाय, लुवास की हाईटेक लैब ने निकाला रास्ता, पढ़ें डिटेल

जानें एक्वापोनिक्स में कैसे करें मछली और सब्जियों का चुनाव 

एक्वापोनिक्स में पानी मछली और फसलों दोनों की खेती के लिए बीच का काम करता है. जहां जगह की कमी होती है वहां ये तकनीक बहुत ही कारगर है और एक ही जगह पर मछली पालन और खेती दोनों ही हो जाते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर एक्वापोनिक्स के तहत खेती कर रहे हैं तो सब्जियों का चुनाव बहुत ही सोच समझकर करें.

जैसे जहां तक मुमकिन हो तो पोषक तत्वों की जरूरत वाली हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कैप्सिकम, टमाटर, सलाद और तुलसी पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने से मछलियों को भी जगह की कमी नहीं पड़ती है. मछलियों का चुनाव भी राज्य और जगह के हिसाब से एक्सपर्ट की सलाह पर ही करें. एक्सपर्ट दावा करते हैं कि अगर दोनों का चुनाव ठीक ढंग से किया जाए तो मछली उत्पादन पांच गुना तक बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: Dairy: Ice Cream दूर करेगी कुपोषण की बीमारी, जल्द बाजार में आएगी NDRI की आइसक्रीम

ऐसे काम करती है एक्वापोनिक्स तकनीक 

एक्सपर्ट का कहना है कि जिस टैंक में मछली होती है तो मछलियों के मल से टैंक के पानी में अमोनिया संग और ऐसी दूसरी चीजें पैदा हो जाती हैं जो पौधों के लिए फायदेमंद होती हैं. इसलिए मछलियों के टैंक वाले पानी को सब्जियों वाले टैंक में छोड़ दिया जाता है. जहां पौधे पानी से जरूरी पोषक चीजें खुद से ले लेते हैं. ऐसे में पौधों को बीमारियों से बचाने और उनकी ग्रोथ के लिए केमिकल और खाद देने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

इस प्रक्रिया के दौरान पौधे भी पानी में कुछ चीजें छोड़ते हैं, जिसमे पौधों के अवशेष भी होते हैं जो मछलियों के काम आता है. कुछ दिन बाद वापस इसी पानी को मछलियों के टैंक में वापस छोड़ दिया जाता है. इस तरह से कम पानी और लागत में सब्जी तैयार हो जाती है. वहीं मछलियों की खुराक पर भी लागत कम आती है.