scorecardresearch
अभी तक नहीं बुझ पाई नोएडा के डंपिंग ग्राउंड की आग, 18 घंटे बाद भी जूझ रही है फायर विभाग की टीम 

अभी तक नहीं बुझ पाई नोएडा के डंपिंग ग्राउंड की आग, 18 घंटे बाद भी जूझ रही है फायर विभाग की टीम 

गौतम बुद्ध नगर के चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप कुमार ने बताया कि कल शाम को हमें प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर डंपिंग ग्राउंड में आग की सूचना मिली थी. फायर विभाग की 15 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं. अभी तक आग नहीं बुझ पाई है. प्राधिकरण के पानी के टैंकर और जेसीबी की मदद ली जा रही है.

advertisement
नोएडा के डंपिंग यार्ड में लगी आग नोएडा के डंपिंग यार्ड में लगी आग

नोएडा के सेक्टर 32 स्थित नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर के डंपिंग ग्राउंड में लगी आग 18 घंटे बीतने के बाद भी बुझ नहीं पाई है. फायर विभाग के डेढ़ दर्जन गाड़ियां, नोएडा प्राधिकरण के पानी के टैंकर्स और जेसीबी के माध्यम से आग बुझाने की कोशिश अभी भी जारी है. माना जा रहा है कि आग बुझाने में 2 दिन और लग सकते हैं. फिलहाल फायर विभाग की टीम प्राधिकरण की टीम के साथ मिलकर आग बुझाने में जुटी हुई है. अराजक तत्वों द्वारा डंपिंग ग्राउंड में आग लगाने का अंदेशा जताया जा रहा है.

नोएडा के सेक्टर 32 में नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर का डंपिंग ग्राउंड है. यहां शहर के सूखे पत्ते और लकड़‍ियां इकट्ठा की जाती हैं. इसी डंपिंग ग्राउंड में होली के दिन कुछ अराजक तत्वों द्वारा आग लगा दी गई. आग देखते ही देखते डंपिंग ग्राउंड के पूरे डेढ़ किलोमीटर के दायरे में फैल गई. आग लगने की सूचना नजदीकी थाना पुलिस और फायर विभाग को दी गई. फायर विभाग की टीम कल शाम से ही आग बुझाने में जुटी हुई है. अब तक डेढ़ दर्जन फायर विभाग की गाड़ियां, दर्जन भर नोएडा प्राधिकरण के पानी की टैंकर और आधा दर्जन जेसीबी को आग बुझाने के काम में लगाया गया है. 

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

दो द‍िन और लग सकता है  

फिलहाल आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. माना जा रहा है कि आग बुझाने 2 दिन और लग सकते हैं. बता दें कि पिछले वर्ष इसी डंपिंग ग्राउंड में इसी तरह आग लग गई थी. जिसे बुझाने में नोएडा के फायर विभाग को लगभग एक हफ्ते का समय लग गया था. आग लगने के कारण आसपास के इलाकों में कल शाम से ही धुआं भर गया है. जिस वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. फिलहाल फायर विभाग की टीम आग बुझाने में जुटी हुई है.

चीफ फायर ऑफिसर ने क्या कहा 

गौतम बुद्ध नगर के चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप कुमार ने बताया कि कल शाम को हमें प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर डंपिंग ग्राउंड में आग की सूचना मिली थी. फायर विभाग की 15 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं. अभी तक आग नहीं बुझ पाई है. प्राधिकरण के पानी के टैंकर और जेसीबी की मदद ली जा रही है. प्रदीप कुमार ने 'आज तक' से बात करते हुए बताया कि नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर के अधिकारी ने बताया है कि आग कुछ अराजक तत्वों द्वारा लगाई गई है. यहां शहर के सूखे पत्ते और लकड़ियां रखे रहती हैं. जल्दी ही हम आग पर काबू पा लेंगे.

लोग हुए परेशान 

आग की इस घटना के बाद नोएडा के लोग परेशान हो गए हैं. लोगों का कहना है कि पिछले 18 घंटे की आग ने नोएडा में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा दिया है. इस आग की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आसपास के लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियां हो रही हैं. डंपिंग ग्राउंड में आग लगने के कारण प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है. (रिपोर्ट/अरुण त्यागी)

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर