scorecardresearch
Ice Cream: आइसक्रीम के रेट को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़ें क्या बोले डेयरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट

Ice Cream: आइसक्रीम के रेट को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़ें क्या बोले डेयरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट

हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी थी कि गर्मी के आने वाले मौसम में मार्च-मई के दौरान देश भर में लू चलेगी और तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. और ऐसा कोई दो-चार दिन नहीं एक लम्बे वक्त तक चलेगा. आइसक्रीम के लिहाज से बीते दो साल की बात करें तो गर्मियों में बेमौसम बारिश बहुत हुई थी. 

advertisement
आइसक्रीम का फाइल फोटो. आइसक्रीम का फाइल फोटो.

बीते 10 दिन में आइसक्रीम को लेकर दो बड़ी खबर आ चुकी है. पहली खबर अमूल के एमडी की ओर से मीडिया में दिए गए एक इंटरव्यू के बाद आई थी कि इस गर्मी आइसक्रीम की बिक्री में बढ़ोतरी होने जा रही है. और ऐसा मुमिकन होगा लम्बे वक्त तक तेज गर्मी के चलते. वहीं अब दूसरी खबर आइसक्रीम के रेट को लेकर आई है. इंडियन डेयरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ. आरएस सोढ़ी ने किसान तक से बातचीत के दौरान बताया कि इस सीजन में आइसक्रीम की बिक्री तो बढ़ेगी, लेकिन आइसक्रीम के रेट नहीं बढ़ेंगे. इस खबर से आइसक्रीम के शौकीनों को राहत मिलने वाली है. 

एक तो लम्बे वक्त  तक तेज गर्मी के चलते उन्हें लगातार आइसक्रीम खाने का मौका मिलेगा और दूसरा ये कि उनकी जेब पर इसका एक्सर्टा बोझा भी नहीं पड़ेगा. वहीं आइसक्रीम की डिमांड बढ़ने से क्या‍ दूध की सप्लाई पर इसका कोई असर पड़ेगा तो इस बारे में डॉ. सोढ़ी का कहना है कि डेयरी कंपनियों के पास फ्लश स्टॉक में कोई कमी नहीं है. इसलिए दूध की कमी या उसके रेट को लेकर आम ग्राहक आइसक्रीम की डिमांड का कोई असर नहीं पड़ेगा.  

ये भी पढ़ें: Luvas: इस राज्य में अब सड़कों पर नहीं घूमतीं गाय, लुवास की हाईटेक लैब ने निकाला रास्ता, पढ़ें डिटेल

50 नहीं 25 से 30 फीसद बढ़ सकती है डिमांड

डॉ. आरएस सोढ़ी ने बताया कि अभी जिस तरह का बाजार है उससे तो यही लगता है कि गर्मी में आइसक्रीम की डिमांड करीब 25 से 30 फीसद तक बढ़ सकती है. हालांकि ये कहना कि डिमांड 50 फीसद तक जा सकती है तो ये बहुत जल्दबाजी होगी. लेकिन हां ये सच है कि आइसक्रीम के साथ ही गर्मी के आने वाले महीनों में छाछ और की बिक्री में भी इजाफा होगा.  मौसम विषेशज्ञ की मानें तो अभी से दक्षिण और पूर्वी बाजारों में दिन-रात दोनों के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं मुंबई की तरह पश्चिम में भी तापमान बढ़ रहा है, लेकिन शाम का मौसम अभी भी सुहावना बना हुआ है. जबकि उत्तर में अप्रैल की शुरुआत तक तापमान बढ़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Dairy: Ice Cream दूर करेगी कुपोषण की बीमारी, जल्द बाजार में आएगी NDRI की आइसक्रीम

डेयरी कंपनियों की गर्मियों में होती है आधी कमाई 

डेयरी एक्सपर्ट की मानें तो छाछ-लस्सी, दही और आइसक्रीम बनाने वाली डेयरी कंपनियां अपनी सालभर की कमाई का आधा हिस्सा तो अप्रैल से जून में ही कमा लेती हैं. कंपनियों की खास नजर गर्मी के इस सीजन पर रहती है. मौसम के जानकारों का कहना है कि अप्रैल से जून तक का ये वो वक्त होता है जब तापमान अपने चरम पर होता है. डेयरी के जानकारों का ये भी कहना है कि ज्यादातर नए आइटम गर्मियों में ही लांच होते हैं. गर्मी का सीजन शुरू होते ही कंपनियां बाजार में डेयरी से जुड़े करीब 30 से ज्यादा नए प्रोडक्ट लांच करती हैं. इसमे से लगभग 20 प्रोडक्ट आइसक्रीम से जुड़े होते हैं. इसके बाद ग्रीक योगर्ट और दूसरे आइटम होते हैं.