scorecardresearch
Meat Production: इस साल 7 लाख टन तक बढ़ जाएगा मीट उत्पादन, बीते साल के मुकाबले ज्यादा होगी बढ़ोतरी

Meat Production: इस साल 7 लाख टन तक बढ़ जाएगा मीट उत्पादन, बीते साल के मुकाबले ज्यादा होगी बढ़ोतरी

देश में मीट उत्पादन में सबसे बड़ी हिस्सेदारी पोल्ट्री की है. दूसरे नंबर पर भैंस का मीट आता है. उसके बाद बकरी और भेड़ का नंबर है. देश से बड़ी मात्रा में भैंस का मीट एक्सपोर्ट किया जाता है. बकरे का मीट और जिंदा बकरे भी एक्सपोर्ट होते हैं. 

advertisement
पोल्ट्री ब्रॉयलर चिकन. फोटो क्रेडिट-किसान तक पोल्ट्री ब्रॉयलर चिकन. फोटो क्रेडिट-किसान तक

देश में इस साल मीट का उत्पादन तेजी से बढ़ेगा. बीते दो साल से देश के मीट उत्पादन में हर साल पांच लाख टन मीट उत्पादन की बढ़ोतरी होती है. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि इस साल सभी तरह के मीट उत्पादन में करीब सात लाख टन की बढ़ोतरी होने वाली है. ये आंकड़े केन्द्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हैं. और अभी हाल ही में अमेरिकी कृषि विभाग की विदेशी कृषि सेवा द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट भी इन्हीं आंकड़ों पर मुहर लगा रही है. 

अमेरिकन रिपोर्ट का कहना है कि इस साल भारत से होने वाले भैंस के मीट एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में पशुओं की संख्या भी बढ़ेगी. हालांकि मीट एक्सपोर्ट बढ़ने की और भी कई वजह बताई गई हैं. लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो एक ही साल में सात लाख टन मीट का उत्पादन बढ़ना इस बात की ओर भी इशारा करता है कि देश में नॉनवेज खाने वालों की संख्या बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें: Cow: जानें गायों को होने वाली गंभीर बीमारी और उनके लक्षण, पढ़ें पूरी डिटेल 

ये हो सकते हैं मीट उत्पादन के आंकड़े 

पशुपालन मंत्रालय के आंकड़ों पर जाएं तो साल 2022-23 में 97.7 लाख टन मीट का उत्पादन हुआ था. इसमे 51.14 फीसद के साथ सबसे बड़ी हिस्सेदारी पोल्ट्री की थी. दूसरे नंबर पर भैंस का मीट 17.61 फीसद था. वहीं बकरे 14.47, भेड़ 10.51 और कैटल 2.43 फीसद था. सूकर की हिस्सेदारी 3.85 फीसद थी. वहीं साल 2023-24 के लिए मंत्रालय ने अनुमान लगाया है कि देश में कुल मीट उत्पाादन 1.4 करोड़ टन रहने की उम्मीद है.   

ये भी पढ़ें: Meat Export: देश में इस साल बढ़ जाएगा भैंस के मीट का उत्पादन और एक्सपोर्ट, ये हैं तीन वजह 

सबसे ज्यादा इन पांच राज्यों में बढ़ सकता है उत्पादन

पशुपालन मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो साल 2022-23 में सबसे ज्यादा मीट उत्पादन पांच राज्यों  में 57.90 फीसद हुआ था. ये पांच राज्य थे उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र , आंध्रा प्रदेश और तेलंगाना है. मंत्रालय का अनुमान है कि इस साल भी इन्हीं  राज्यों  में सबसे ज्यादा 60.27 फीसद मीट उत्पादन हो सकता है. इसमे उत्तर प्रदेश 13.14 लाख टन, पश्चिम बंगाल 12.85 लाख टन, महाराष्ट्र 11.65 लाख टन, आंध्रा प्रदेश 11 लाख टन और तेलंगाना 11.72 लाख टन रहने की उम्मीद है.