scorecardresearch
Photo Quiz: क्या है इस विदेशी सब्जी का नाम और क्यों इसे कहा जाता है विटामिन C का भंडार

Photo Quiz: क्या है इस विदेशी सब्जी का नाम और क्यों इसे कहा जाता है विटामिन C का भंडार

पोषण से भरपूर, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला यह कंद विटामिन सी, आयरन, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, बी विटामिन और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है. 100 ग्राम (3.5 औंस) ओका में लगभग 40 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

advertisement
क्या है इस अनोखी सब्जी का नाम क्या है इस अनोखी सब्जी का नाम

ओका जिसे ऑक्सालिस ट्यूबरोसा भी कहा जाता है. यह एक बारहमासी पौधा है जिसकी जड़ें खाई जाती हैं. मध्य और दक्षिणी देशों में इसकी खेती बड़े पैमाने पर खेती की जाती है . उदाहरण के लिए, पेरू और बोलीविया में, यह कंदीय जड़ वाली सब्जी आलू के बाद दूसरी सबसे व्यापक रूप से उगाई जाने वाली जड़ वाली सब्जी है. इन देशों में, ओका खाद्य सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ओका पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. अत्यधिक पौष्टिक ओका जड़ को न्यूजीलैंड में भी व्यावसायिक रूप से उगाया जाता है, जहां यह एक लोकप्रिय जड़ वाली सब्जी बन गई है और जहां इसे आमतौर पर रतालू के रूप में जाना जाता है.

उत्तरी अमेरिका और यूरोप में, ओका जड़ की लोकप्रियता उतनी नहीं है. जिस वजह से इसकी व्यावसायिक रूप से खेती नहीं की जाती है. हालाँकि, यूके और उत्तरी अमेरिका में रहने वाले कई लोगों ने अपने बगीचों में ओका उगाते आए हैं.  

पोषण से भरपूर है ओका की जड़ें

पोषण से भरपूर, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला यह कंद विटामिन सी, आयरन, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, बी विटामिन और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है. 100 ग्राम (3.5 औंस) ओका में लगभग 40 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 100 ग्राम ओका में पाई जाने वाली विटामिन सी की मात्रा विटामिन सी के दैनिक मूल्य के 60% से अधिक के बराबर होती है.

ये भी पढ़ें: Photo Quiz: खीरे जैसा दिखता है यह फल, कच्चा खाएं या पका-ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

कुछ किस्में आयरन से भरपूर होती हैं. हालाँकि, अन्य ओका किस्मों में बहुत कम आयरन पाया गया है. ओका जिंक का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है (100 ग्राम ओका जिंक के दैनिक मूल्य का 12% कवर करता है) और विटामिन बी2 (दैनिक मूल्य का 55%). इसके अलावा, ओका फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, ओका का 100 ग्राम हिस्सा लगभग 8 ग्राम आहार फाइबर प्रदान करता है. विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अलावा, ओका की कई किस्में एंथोसायनिडिन और अन्य फ्लेवोनोइड का भी स्रोत है.

वजन घटाने के लिए करें ओका का इस्तेमाल

पोषक तत्वों का एक स्रोत होने के अलावा, ओका में कैलोरी बहुत कम होती है, जो इसे अधिक वजन वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन, स्वस्थ वजन घटाने वाला भोजन बनाती है. 100 ग्राम बिना छिला हुआ ओका केवल 30 कैलोरी प्रदान करता है. ओका युक्त भोजन में ऑक्सालिक एसिड सांद्रता को कम करने के कई तरीके हैं. एक तरीका यह है कि ऐसी किस्म का चयन किया जाए जिसमें ऑक्सालिक एसिड कम हो. दक्षिण अमेरिकी किसान दो प्रकार के ओका, खट्टे और मीठे के बीच अंतर करते हैं, जिनमें से ओका में ऑक्सालिक एसिड कम होता है. यदि आप न्यूजीलैंड में रहते हैं और ओसीए से ऑक्सालिक एसिड का सेवन कम करना चाहते हैं, तो आप अपेक्षाकृत नई शुरू की गई किस्मों 'मेलो येलो' और 'एप्रिकॉट डिलाइट' को चुन सकते हैं. जर्नल ऑफ द साइंस ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर में प्रकाशित 2001 के एक अध्ययन के अनुसार, इन किस्मों में पारंपरिक गुलाबी-लाल किस्म की तुलना में कम ऑक्सालिक एसिड होता है.

क्या है विटामिन सी के फायदे?

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो मानव शरीर में कई आवश्यक भूमिका निभाता है. विटामिन सी जिसकी हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है. हमारा शरीर कई विटामिन और खनिजों का उत्पादन स्वयं करता है, लेकिन हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए हमें इसकी आपूर्ति बाहर से करनी पड़ती है. विटामिन सी की पूर्ति के लिए हम कई तरीके अपना सकते हैं, लेकिन सिर्फ कोई भी खाद्य पदार्थ खाने से हमें विटामिन सी का फायदा नहीं मिलता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की उपलब्धता आपके शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है. यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा पर चमक लाने का भी काम करता है. ऐसे में ओका की जड़ों में विटामिन सी की मात्रा अधिक मात्रा में पाई जाती है. जिस वजह से यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में हमारी मदद करता है.