scorecardresearch
Billionaires Capital: भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति,  चीन को पछाड़ा, टॉप टेन अमीरों की लिस्ट देखिए 

Billionaires Capital: भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति,  चीन को पछाड़ा, टॉप टेन अमीरों की लिस्ट देखिए 

दुनिया के सबसे अरबपतियों वाले शहर की सूची में भारत के मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़ दिया है. मुंबई शहर में भारत के सर्वाधिक अरबपति रहते हैं. इसके साथ ही बीजिंग में रहने वाले अरबपतियों की संपत्ति से ज्यादा मुंबई के अरबपतियों के पास संपत्ति है.

advertisement
हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अरबपति राजधानी को लेकर रिपोर्ट जारी की है. हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अरबपति राजधानी को लेकर रिपोर्ट जारी की है.

दुनिया के सबसे अरबपतियों वाले शहर की सूची जारी की गई है. इसमें भारत के मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़ दिया है. मुंबई शहर में भारत के सर्वाधिक अरबपति रहते हैं. मुंबई दुनिया का तीसरा सर्वाधिक अरबपतियों वाला शहर भी बन गया है.  

शंघाई स्थित हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अरबपति राजधानी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अब मुंबई अरबपति राजधानी बन गई है. पहले इस पायदान पर चीन की राजधानी बीजिंग थी जो अब मुंबई से पीछे छूट गई है. यही नहीं इस लिस्ट में मुंबई दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा अरबपतियों वाला शहर बन गया है. मुंबई पहली बार एशिया की अरबपति राजधानियों में पहले नंबर पर पहुंचा है.

सबसे ज्यादा अरबपति वाले शहर 

रिपोर्ट के मुताबिक लिस्ट में 119 अरबपतियों के साथ न्यूयॉर्क पहले नंबर पर मौजूद है. इसके बाद लंदन में 97 अरबपति हैं और ये लिस्ट में दूसरे पायदान पर है. वहीं 92 अरबपतियों के साथ भारत की कमर्शियल कैपिटल मुंबई तीसरे स्थान पर है. शंघाई 87 अरबपति संख्या के साथ पांचवें, शेन्ज़ेन 84 के साथ छठे और हांगकांग 65 अरबपतियों की के साथ सातवें स्थान पर है. 

मुंबई में 92 अरबपति रहते हैं 

हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग में अरबपति की संख्या 91 है. जबकि चीन में कुल 814 अरबपति रहते हैं. वहीं, मुंबई में 92 अरबपति रहते हैं और भारत में 271 अरबपति निवास करते हैं. हालांकि मुंबई का चीन की राजधानी से आगे निकलना दो वजहों से हुआ है. दरअसल, एक तरफ मुंबई ने जहां 26 नए अरबपतियों को जोड़ने में कामयाबी हासिल की है तो चीन की राजनीतिक और सांस्कृतिक राजधानी बीजिंग में 18 अरबपतियों की कमी आई है. 

बीजिंग से ज्यादा संपत्ति मुंबई के अरबपतियों के पास 

मुंबई के कुल अरबपतियों की संपत्ति 445 अरब डॉलर है, जो पिछले साल से 47 फीसदी ज्यादा है. वहीं, बीजिंग के कुल अरबपतियों की संपत्ति 265 अरब डॉलर है जो 28 फीसदी कम हुई है. मुंबई के वेल्थ सेक्टर्स में एनर्जी और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं, जिसमें मुकेश अंबानी जैसे अरबपति का नाम शामिल है. वहीं, रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गज मंगल प्रभात लोढ़ा की वेल्थ सबसे ज्यादा बढ़ी है.

भारत के 10 अरबपति 

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा नेट वर्थ के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 115 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ देसी रईसों की लिस्ट में पहले नंबर पर और दुनिया में टॉप-10 में शामिल हैं. वहीं, अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी 86 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ भारत के दूसरे और दुनिया के 15वें सबसे रईस शख्स हैं. HCL के शिव नादर ग्लोबल रैंकिंग में 34वें नंबर पर हैं. सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस पूनावाला 55वें, फार्मास्यूटिकल्स के दिलीप सांघवी 61वें, कुमार मंगलम बिड़ला 100वें और राधाकिशन दमानी 100वें स्थान पर हैं.

जिस तरह से भारत की आर्थिक तरक्की की रफ्तार नई ऊंचाईयां छू रही है उसे देखते हुए मुमकिन है कि आने वाले दिनों में भारत में अरबपतियों की संख्या में इसी तरह बढ़ोतरी जारी रहेगी. (आदित्य के राणा, आजतक)

ये भी पढ़ें -