scorecardresearch
Agri Quiz: साल में एक महीने ही आता है ये फल, डायबिटीज कंट्रोल करने में करता है मदद

Agri Quiz: साल में एक महीने ही आता है ये फल, डायबिटीज कंट्रोल करने में करता है मदद

गंगा इमली का फल गर्मियों के मौसम में आता है. इसे जंगल जलेबी के नाम से भी जाना जाता है. यह फल खाने में बेहद स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी फायदेमंद है.लोगों को लगता है कि यह जंगली फल है. इसल‍िए कहीं सेहत के लिए नुकसानदायक न हो. इसलिए काफी लोग इसे नहीं खाते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस फल के बारे में बताएंगे कि ये क्या है, कैसा दिखता है, स्वाद कैसा होता है कहां मिलता है.

advertisement
जानिए गंगा इमली के फायदे जानिए गंगा इमली के फायदे

गंगा इमली का फल गर्मियों के मौसम में आता है. इसे जंगल जलेबी के नाम से भी जाना जाता है. यह फल खाने में बेहद स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी फायदेमंद है. पौष्टिक सामग्री होने के साथ-साथ यह शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. यह पेड़ लगभग 10 से 15 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचता है. इसके तने चमकदार होते हैं. गंगा इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसे जबरदस्त इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. लेकिन इस फल के बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता है. साथ ही, बहुतों ने जानकारी के अभाव में इस फल का स्वाद नहीं चखा है. 
लोगों को लगता है कि यह जंगली फल है. इसल‍िए कहीं सेहत के लिए नुकसानदायक न हो. इसलिए काफी लोग इसे नहीं खाते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस फल के बारे में बताएंगे कि ये क्या है, कैसा दिखता है, स्वाद कैसा होता है कहां मिलता है. जंगली इमली में एंटी-डायबिटीक गुण मौजूद होते हैं, इसल‍िए मधुमेह रोगियों के लिए अपनी डाइट में शामिल करने के लिए यह एक उपयुक्त फल माना जाता है. इसकी छाल में प्रोटीन, सैपोनिन, टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड समेत फाइटोकेमिकल्स की अधिक मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर को कम करके मधुमेह को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं. बताया जाता है क‍ि साल में एक महीने ही इसका फल आता है. 

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

कहां मिलता है फल 

बहुत से ग्रामीण बाजार में जंगल जलेबी या गंगा इमली का फल मिलता है. मार्केट में यह फल आसानी से नहीं मिलता है. इसका पेड़ अक्सर गांव और जंगलों में होता है. इसलिए गांव के लड़के और बुजुर्ग बेचने के लिए इस फल को शहर लेकर आते हैं. इस पेड़ को अंग्रेजी में मनीला इमली, मद्रास थॉर्न या मंकीपॉड ट्री के नाम से जाना जाता है. आमतौर पर छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल और आंध्र प्रदेश में पाया जाता है. इसका पेड़ कांटेदार होता है, जिससे फल तोड़ना बेहद मुश्किल होता है. इसके फल को तोड़ने के लिए बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि कांटे से चोट लग सकती है.

कैसा होता है इसका स्वाद

गंगा इमली कई तरह की होती हैं. कुछ गंगा इमली बेहद मीठे और रसीले होते हैं. वहीं बहुत से गंगा इमली स्वाद में कस्से होते हैं, जिसे आप खा तो सकते हो, लेकिन गले में अटक जाते हैं. गर्मियों में आने वाले इस फल को अक्सर बच्चे बांस की लंबी और पतली डंडी में लकड़ी फंसा कर तोड़ते हैं. कांटेदार पेड़ होने के कारण इसमें चढ़ना बहुत मुश्किल होता है. दिखने में यह जलेबी की तरह होती है, इस कारण इसे जंगल जलेबी भी कहा जाता है. इसके अलावा गंगा इमली का पका हुआ फल सफेद, गुलाबी और गहरे लाल रंग का होता है. यह फल गुच्छों में फलता है और दिखने में बेहद सुंदर दिखता है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर