scorecardresearch
Holika Dahan: होली पर चंद्रग्रहण, क्या सूतक की वजह से नहीं खेला जाएगा रंग? होलिका दहन का शुभ मुहुर्त जानें

Holika Dahan: होली पर चंद्रग्रहण, क्या सूतक की वजह से नहीं खेला जाएगा रंग? होलिका दहन का शुभ मुहुर्त जानें

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होली त्योहार मनाया जाता है. ज्योतिषियों की मानें तो इस बार होली बहुत ही अनोखी मानी जा रही है क्योंकि होली के दिन ही साल का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. जिसका प्रभाव पूरी तरह से होली पर पड़ेगा.  

advertisement
होली पर चंद्रग्रहण से कई राशियों पर पड़ेगा असर. होली पर चंद्रग्रहण से कई राशियों पर पड़ेगा असर.

होली 25 मार्च यानी कल मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होली त्योहार मनाया जाता है. ज्योतिषियों की मानें तो इस बार होली बहुत ही अनोखी मानी जा रही है क्योंकि होली के दिन ही साल का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. जिसका प्रभाव पूरी तरह से होली पर पड़ेगा.  

सुबह से दोपहर तक रहेगा चंद्रगहण

ज्योतिषियों के अनुसार चंद्रग्रहण 25 मार्च यानी कल सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन दोपहर 3 बजकर 02 मिनट पर होगा. इस ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 36 मिनट की रहेगी. साल का पहला चंद्रग्रहण कन्या राशि में लगेगा. हालांकि, यह चंद्रग्रहण भारत में दृश्यमान नहीं होगा. लेकिन, फिर भी इसका प्रभाव सभी लोगों पर पड़ेगा. साथ ही देश विदेश पर पड़ेगा.  

होली पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को साल का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा जिसके कारण इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसलिए, भारत में होली खेली जा सकती है यानी होली पर चंद्र ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. साथ ही किसी धार्मिक कार्य और पूजा पाठ पर रोक नहीं लगेगी. लेकिन, यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्सों, स्पेन, इटली, पुर्तगाल, आयरलैंड आदि देशों  में दिखेगा.  

इन राशियों के लिए शुभ रहेगा चंद्र ग्रहण  

25 मार्च को लगने जा रहा है चंद्रग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. मिथुन, मकर, सिंह और धनु वालों के लिए यह साल का पहला चंद्रग्रहण बहुत ही शुभ माना जा रहा है और लाभ होने की संभावना भी बन रही है. इसके अलावा, यह चंद्र चंद्र मेष, कर्क, कन्या और कुंभ राशि वालों के लिए अशुभ माना जा रहा है.  

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या न करें

  • ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य न करें. 
  • किसी मांगलिक कार्य का संकल्प न लें. 
  • ग्रहण के दौरान कोई भी धार्मिक अनुष्ठान न करें. 

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें

  • ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करें.
  • खाने के सामान में तुलसी दल रख दें. 
  • ग्रहण के दिन शुद्ध जल से स्नान करना चाहिए और साथ ही इस दिन गरीबों को भी दान करना चाहिए.  

होलिका दहन शुभ मुहूर्त  

  1. इस बार होलिका दहन 24 मार्च यानी आज होने जा रहा है. होलिका दहन की तिथि 24 मार्च यानी आज सुबह 9 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और समापन 25 मार्च यानी कल दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगी. 
  2. 24 मार्च यानी आज भद्रा सुबह 9 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी और आज रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगी. तो आज रात 10 बजकर 27 मिनट के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है.  
     

ये भी पढ़ें -