scorecardresearch
मात्र 68 रुपये में खरीदें गांठ गोभी का 100 ग्राम बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका

मात्र 68 रुपये में खरीदें गांठ गोभी का 100 ग्राम बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन गांठ गोभी की उन्नत किस्म PV यानी परपल वियना का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
मात्र 68 रुपये में खरीदें गांठ गोभी का 100 ग्राम बीज मात्र 68 रुपये में खरीदें गांठ गोभी का 100 ग्राम बीज

गांठ गोभी का सब्जियों में एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह पहाड़ी क्षेत्रों की लोकप्रिय सब्जी है. ये एक गोलाकार गोभी होती है, यह गोल आकार की होती है और दिखने में बिल्कुल बंद गोभी की तरह ही होती है जिसमें जगह-जगह आपको गांठ नजर आएंगे. इस गोभी को नोल-खोल भी कहा जाता है. बुवाई की बात करे तो, अगेती किस्म अगस्त से सितंबर और पछेती किस्म अक्टूबर से नवंबर के बीच में बोई जाती है. वहीं, पौधे जब 4 से 5 सप्ताह के हो जाए तब रोपाई शुरू कर देनी चाहिए. ये सब्जी सिर्फ सर्दी में आती है और जोड़ों के दर्द से गुजर रहे लोग इसे खूब खाते हैं.

वहीं, किसान इसकी खेती कर बेहतर मुनाफा भी कमा सकते हैं. अगर आप भी नोल-खोल की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म PV यानी परपल वियना का बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से गांठ गोभी के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें गांठ गोभी के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन गांठ गोभी की उन्नत किस्म PV यानी परपल वियना का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

गांठ गोभी के बीज की खासियत

परपल वियना गांठ गोभी कि एक  छोटी किस्म है, इसकी गांठे मध्यम आकार की होती है. वहीं इसे तैयार होने में 55 से 65 दिनों का समय लगता है. वहीं, इस किस्म का स्वाद भी बहुत बेहतर होता है. साथ ही इसकी काफी अच्छी पैदावार होती है.

बीज की कितनी है कीमत

अगर आप भी गांठ गोभी की उन्नत किस्म की खेती करना चाहते हैं तो PV यानी परपल वियना किस्म के 100gm. के पैक का बीज 42 फीसदी छूट के साथ 68 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से नोल-खोल की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

इस तरह की भूमि उपयोगी

गांठ गोभी की किसानी करने वाले किसानों के लिए सबसे पहले इसके उपयुक्त मिट्टी बनानी होती है. इसके लिए भूमि का पीएच लेवल 5.5 से 7 के बीच अच्छा माना गया है. अगेती फसल के लिए बलुई दोमट मिट्टी और पछेती के लिए दोमट या चिकनी मिट्टी सही मानी जाती है. हालांकि इसे किसी भी मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए अच्छी ऑर्गेनिक खाद जरूरी होती है.