scorecardresearch
करनी है बंपर कमाई तो इस तरह करें काले टमाटर की खेती, कुछ ही महीनों में बन जाएंगे लखपति

करनी है बंपर कमाई तो इस तरह करें काले टमाटर की खेती, कुछ ही महीनों में बन जाएंगे लखपति

इंग्लैंड में लोग काले टमाटर को इंडिगो रोज टोमेटो के नाम से जानते हैं. हालांकि, पूरे यूरोप में लोग काले टमाटर की सुपरफूड के रूप में इस्तेमाल करते हैं. बात अगर भारत की करें तो, यहां पर सबसे पहले हिमाचल प्रदेश में काले टमाटर की खेती शुरू हुई.

advertisement
काले टमाटर की खेती में है बंपर कमाई. ( सांकेतिक फोटो) काले टमाटर की खेती में है बंपर कमाई. ( सांकेतिक फोटो)

लोगों को लगता है कि टमाटर का रंग सिर्फ लाल ही होता है, लेकिन ऐसी बात नहीं है. काले रंग के भी टमाटर होते हैं. भारत में इसकी बड़े स्तर पर खेती भी की जा रही है. खास बात यह है कि काले टमाटर में काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी काफी फायदा मिलता है. अगर किसान इसकी खेती करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो जाइए आज जानते काले टमाटर की खासियत के बारे में.

टमाटर खाना सभी को पसंद है. इसके बगैर में स्वादिष्ट सब्जी और सलाद की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इसमें विटमामिन- सी, विटामिन-ए और विटामिन के प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. पहले इंडिया में सिर्फ लाल टमाटर की खेती होती थी, लेकिन अब काले टमाटर की भी खेती होने लगी है. किसान इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं. क्योंकि इसका रेट मार्केट में लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा होता है. ऐसे काले टमाटर की खेती सबसे पहले इंग्लैंड में शुरू हुई थी.

ये भी पढ़ें- Weather News Today: हिमाचल के साथ झारखंड-ओडिशा में बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ के लिए भी चेतावनी

इंग्लैंड में लोग काले टमाटर को इंडिगो रोज टोमेटो के नाम से जानते हैं. हालांकि, पूरे यूरोप में लोग काले टमाटर की सुपरफूड के रूप में इस्तेमाल करते हैं. बात अगर भारत की करें तो, यहां पर सबसे पहले हिमाचल प्रदेश में काले टमाटर की खेती शुरू हुई, पर अब हिमाचल के अलावा दूसरे राज्यों में भी खेती शुरू हो गई है.

कितना होता है मिट्टी का पीएचम मान

काले टमाटर की खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6 से 7 के बीच होना चाहिए. यह गर्म जलवायु में तेजी से ग्रोथ करता है. अगर भारत के किसान काल टमाटर की खेती करते हैं, तो उन्हें बंपर उपज मिलेगी, क्योंकि यहां की जलवायु गर्म है. खास बात यह है कि काले टमाटर के पौधों में फल थोड़ी देर से आते हैं. इसलिए किसान इसकी खेती करते हैं, तो पैदावार के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना होगा. काले टमाटर को खाने से आंखों की सेहत बनी रहती है. साथ ही यह दिल का दौरा पड़ने के आशंका को भी कम करता है.

काले टमाटर का रेट

काले टमाटर की खेती के लिए सर्दी का महीना अच्छा माना गया है. आप दिसंबर से जनवरी महीने के बीच काले टमाटर की बुवाई कर सकते हैं. बुवाई करने के तीन महीने बाद पौधों पर फल आने शुरू हो जाते हैं. अगर आप जनवरी में रोपाई करते हैं, तो अप्रैल से काले टमाटर का उत्पादन शुरू हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक हेक्टेयर में काल टमाटर की खेती करने पर करीब 4 लाख रुपये का शुद्ध फायदा होता है. यानी आप 4 से 5 महीने में लखपति बन जाएंगे. अभी इंडिया में काले टमाटर का रेट 100 से 150 रुपये किलो के बीच है.

ये भी पढ़ें-  Farmers Protest: आंदोलन में शामिल तीन और किसानों की मौत, 10 तक पहुंच गई तादाद