scorecardresearch
Gold Price Jump: 6 महीने में गोल्ड की कीमत 25 फीसदी बढ़ी, नवरात्र में सोना-चांदी की कीमत और चमकेगी 

Gold Price Jump: 6 महीने में गोल्ड की कीमत 25 फीसदी बढ़ी, नवरात्र में सोना-चांदी की कीमत और चमकेगी 

गोल्ड की कीमतों में तेजी के असर से निवेशकों को मालामाल होने का मौका मिल गया है. बीते 6 महीनों के दौरान सोने की चाल कुछ ऐसी रही है कि इनके दाम 25 फीसदी तक बढ़ गए हैं. दिलचस्प बात ये है कि आने वाले दिनों में भी गोल्ड की कीमतों में तेजी जारी रहने का भरोसा जताया जा रहा है और यह 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भी पार पहुंच सकता है. 

advertisement
चांदी की कीमत में भी 5 हजार रुपये प्रतिकिलो की बढ़ोत्तरी हुई है. चांदी की कीमत में भी 5 हजार रुपये प्रतिकिलो की बढ़ोत्तरी हुई है.

गोल्ड की कीमतों में बीते कुछ हफ्तों के दौरान आई तेजी ने इसे लगातार नए ऑलटाइम हाई बनाने का मौका दिया है. ऐसे में सोने के निवेशकों को भारी भरकम फायदा सोने में इंवेस्ट करके मिला है. खास बात है कि इस ऊंची कीमत के बावजूद गोल्ड के दाम कम होने की बजाय आगे भी बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है. दरअसल, अमेरिका में ब्याज दर में कटौती पर जारी सोच-विचार के बीच डॉलर में कमजोरी गोल्ड की कीमतों को बढ़ाने का काम कर रही हैं. जबकि, नवरात्रि में सोना और चांदी की कीमत में और बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद जताई गई है.

6 महीने में गोल्ड ने मालामाल बनाया 

हाल के दिनों में आई तेजी के बाद सोने की कीमतें पहली बार 71 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई हैं. इनके इस साल 72 हजार के पार जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. इस ऊंचाई पर पहुंचकर गोल्ड ने निवेशकों का मालामाल कर दिया है. 

  1. बीते 6 महीनों में गोल्ड ने करीब 25 फीसदी का रिटर्न दिया है. 
  2. 6 महीनों में सोना 57 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम से 71 हजार के पार निकल गया है. 
  3. इस साल के पहले तीन महीनों में ही सोने ने 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

20 सालों से लगातार सोने की कीमत बढ़ रही 

दिलचस्प बात है कि ये तेजी का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है. जानकारों का मानना है कि रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बावजूद सोने के दाम घटने की कोई वजह नजर नहीं आ रही है. निवेश के लिए इसकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है. वैसे सोने की कीमतों में तेजी का ये ट्रेंड बीते 20 सालों से लगातार देखा जा रहा है. यही नहीं अगर महंगाई बढ़ी तो सोने के दाम भी इसी तरह बढ़ते रहने का अनुमान है. अमेरिका के चुनाव के नतीजों का असर भी गोल्ड की कीमतों पर हो सकता है.

चांदी की कीमत में भी 5 हजार रुपये की बढ़त 

ऐसे में अभी आगे चलकर सोने की कीमतों में और उछाल आने का अनुमान है। माना जा रहा है कि 2025 तक सोने की कीमतें बढ़ती रहेंगी. वहीं, अगर अगर बीते साल बात करें तो 2023 में सोना 8 हजार रुपए से ज्यादा महंगा हुआ है. 2023 की शुरुआत में सोना 54 हजार 867 रुपए प्रति ग्राम पर था जो 31 दिसंबर को 63 हजार 246 रुपए प्रति ग्राम पर पहुंच गया था. यानी 2023 में इसकी कीमत में 8 हजार 379 रुपए यानी 16 परसेंट बढ़ी थीं. वहीं, चांदी भी 68 हजार 92 रुपए से बढ़कर 73 हजार 395 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. 

गोल्ड इनवेस्टमेंट में महंगाई को मात देने का दम 

महंगाई को लेकर भी हालात फिलहाल साफ नहीं है. बीते हफ्ते RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में कहा था कि इस साल जरूरत से ज्यादा गर्मी पड़ सकती है, जिससे कुछ फसलों को नुकसान हो सकता है. ऐसे में महंगाई में कमी का अनुमान कुछ समय के लिए गलत साबित हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो फिर सोने के दाम बढ़ सकते हैं. महंगाई बढ़ने पर सोना इसलिए महंगा होता है क्योंकि पारंपरिक तौर पर ऐसा माना जाता है कि गोल्ड का निवेश महंगाई को मात देने का दम रखता है. इसके चलते गोल्ड में निवेश बढ़ जाता है जिससे निवेशक महंगाई को मात देने में कामयाब हो जाएं. (आदित्य के राणा)

ये भी पढ़ें -