scorecardresearch
SBI में है खाता तो बुजुर्ग किसानों के पास अधिक बचत का मौका, 13 माह में गारंटी 78 हजार मुनाफा कमाने का मौका

SBI में है खाता तो बुजुर्ग किसानों के पास अधिक बचत का मौका, 13 माह में गारंटी 78 हजार मुनाफा कमाने का मौका

एसबीआई के खाताधारक बुजुर्ग किसानों या आम नागरिकों के लिए निवेश कर मोटी बचत करने का मौका है. एसबीआई बुजुर्गों को अधिक ब्याज दर देने वाली स्कीम वीकेयर और स्पेशल एफडी अमृत कलश में निवेश करने के लिए समयसीमा को बढ़ा दिया है. निवेशक 13 महीने में 78 हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. 

advertisement
SBI ने वीकेयर स्कीम में निवेश की समयसीमा को बढ़ा दिया है. SBI ने वीकेयर स्कीम में निवेश की समयसीमा को बढ़ा दिया है.

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में खाता रखने वाले बुजुर्गों किसानों या आम नागरिकों के लिए रकम निवेश कर गारंटी मोटी बचत करने का मौका है. दरअसल, एसबीआई बुजुर्गों को अधिक ब्याज दर देने वाली एफडी स्कीम वीकेयर में निवेश करने को कहा है. बैंक ने वीकेयर एफडी स्कीम में निवेश की समयसीमा को बढ़ा दिया है. इसके साथ ही एसबीआई ने अपनी स्पेशल एफडी अमृत कलश में निवेश कर मुनाफा कमाने के लिए ग्राहकों से पेशकश की है. निवेशक 13 महीने में 78 हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. 

एसबीआई वीकेयर एफडी में निवेश टेन्योर 

स्टेट बैंक ने एसबीआई वीकेयर के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है. यह एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल तक की अवधि के लिए हाईएस्ट ब्याज दर देती है. एसबीआई वीकेयर को अतिरिक्त ब्याज की पेशकश करके वरिष्ठ नागरिकों की आय की सुरक्षा के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था.

एसबीआई वीकेयर एफडी पर ब्याज दर 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की वेबसाइट के अनुसार SBI WeCare पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.50 फीसदी है. 

एसबीआई वीकेयर में निवेश की लास्ट डेट 

एसबीआई की वीकेयर एफडी स्कीम 31 मार्च 2024 को समाप्त हो रही थी. अब इस स्कीम में निवेश के लिए 30 सितंबर 2024 तक समयसीमा को बढ़ा दिया गया है. यह एफडी स्कीम नई डिपॉजिट के साथ ही मेच्योर डिपॉजिट के रिन्यूवल के लिए भी उपलब्ध है. 

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अमृत कलश एफडी स्कीम में भी निवेश की समयसीमा को 31 मार्च 2024 से बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार 400 दिनों के टेन्योर वाली अमृत कलश एफडी स्कीम पर 7.10% की ब्याज दर दी जा रही है. जबकि, सीनियर सिटीजंस को 400 दिनों के टेन्योर पर 7.60% की ब्याज दर दी जा रही है. 

ऐसे मिलेगा 78 हजार रुपये मुनाफा 

अगर सीनियर किसान या सीनियर सिटीजंस एसबीआई की 400 दिन यानी करीब 13 महीने के टेन्योर वाली एफडी में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो उन्हें 7.60 फीसदी का गारंटी रिटर्न मिलेगा. 

  • निवेश रकम - 10,00,000
  • समयसीमा - 400 दिन (13 महीने 5 दिन) 
  • ब्याज दर- 7.60 फीसदी पर ब्याज रकम 78,194 रुपये.

इस तरह से जमा की गई मूलधन राशि के साथ ब्याज रकम जोड़कर 13 माह 5 दिन में मिलने वाली कुल रकम 10,78,194 रुपये होगी.

 

ये भी पढ़ें -