scorecardresearch
डेयरी-पशुपालन और एग्री सेक्टर में करियर बनाने के लिए RAJUVAS में एडमिशन शुरू, 15 अप्रैल आवेदन की लास्ट डेट 

डेयरी-पशुपालन और एग्री सेक्टर में करियर बनाने के लिए RAJUVAS में एडमिशन शुरू, 15 अप्रैल आवेदन की लास्ट डेट 

राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (RAJUVAS) ने सत्र 2024-25 के लिए डेयरी, पशुपालन, एग्रीकल्चर समेत अन्य सेक्टर में युवाओं को करियर बनाने के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 है. प्रवेश जेट-2024 परीक्षा के माध्यम के जरिए होगा. 

advertisement
पीसीएम स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी ग्रेजुएशन के लिए अप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. पीसीएम स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी ग्रेजुएशन के लिए अप्लीकेशन जमा कर सकते हैं.

डेयरी और पशुपालन समेत कृषि क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (RAJUVAS ) ने सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय के डेयरी और खाद्य प्रौद्योगिकी, डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 है. पीसीएम स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. विश्वविद्यालय अलग-अलग विषयों पर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्स भी कराता है. छात्रों का प्रवेश जेट-2024 परीक्षा के जरिए होगा. 

जेट-2024 परीक्षा से होगा एडमिशन

राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के कन्वीनर प्रोफेसर आरके धूरिया ने बताया कि डेयरी महाविद्यालयों में छात्रों के लिए अलग-अलग कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि यह प्रवेश जेट-2024 परीक्षा के माध्यम से होंगे. उन्होंने बताया कि राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के अंतर्गत डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बीकानेर और डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बस्सी, जयपुर में सत्र 2024-25 में प्रवेश हेतु आवेदन प्रक्रिया जारी है. 

यूजी-पीजी और डिप्लोमा कोर्स 

अधिष्ठाता डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बीकानेर प्रो. हेमंत दाधीच ने बताया कि प्रवेश परीक्षा 2 जून को आयोजित होगी. उन्होंने कहा कि वेटरनरी विश्वविद्यालय के संघटक डेयरी महाविद्यालयों में प्रवेश आगामी 2 जून को आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया (जेट-2024) के माध्यम से किया जायेगा. विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन स्नातक (B.V. Sc. & A.H) कोर्स ऑफर कर रहा है. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए M.V.Sc. Program और 2 साल के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है. 

एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 

बारहवीं कक्षा में पीसीएम (गणित) विषय वाले विद्यार्थी इन डेयरी महाविद्यालयों में प्रवेश ले सकते है. गौरतलब है कि वेटरनरी विश्वविद्यालय के अन्तर्गत बीकानेर में डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय तथा बस्सी जयपुर में डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय संचालित है. सत्र 2024-25 हेतु जेट-2024 प्रवेश परीक्षा की आवेदन की अंतिम दिनांक 15 अप्रैल 2024 है.

ये भी पढ़ें -