scorecardresearch
कैश के लिए बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं होगी, इंडिया पोस्ट की ऑनलाइन आधार एटीएम सेवा से मिलेगा फायदा 

कैश के लिए बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं होगी, इंडिया पोस्ट की ऑनलाइन आधार एटीएम सेवा से मिलेगा फायदा 

तत्काल नकदी की जरूरत है लेकिन बैंक जाने का समय नहीं है, ऐसे में घर पर नकदी इंडिया पोस्ट की आधार एटीएम सर्विस के जरिए मिल सकेगा. हालांकि, यह छोटी कैश सुविध मिलेगी.

advertisement
इंडिया पोस्ट की ऑनलाइन आधार एटीएम (AePS) सेवा से अपने घर पर नकदी पाई जा सकती है. इंडिया पोस्ट की ऑनलाइन आधार एटीएम (AePS) सेवा से अपने घर पर नकदी पाई जा सकती है.

अगर आपको कैश की तत्काल जरूरत है और आपके पास बैंक या एटीएम जाने का समय नहीं है तो आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऑनलाइन आधार एटीएम (AePS) सेवा का उपयोग करके अपने घर पर आराम से नकदी पा सकते हैं. इंडिया पोस्ट यह सेवा आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए देता है. घर पर कैश पाने के लिए बैंकों की ओर से नियुक्त बिजनेस करेस्पॉन्डेंस यह सेवा देते हैं. कैश को लेकर छोटी यानी 10000 रुपये तक लिमिट तय है. 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि तत्काल कैश की जरूरत है लेकिन बैंक जाने का समय नहीं है? चिंता की कोई बात नहीं. IPPBONLine आधार एटीएम (AePS) सेवा के साथ अपने घर से आराम से नकदी निकालें. आपका डाकिया या बिजनेस करेस्पॉन्डेंस अब आपके दरवाजे पर नकदी निकालने में आपकी मदद करता है. योजना का अभी लाभ उठाएं

कैसे काम करती है आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS)?

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) के जरिए कोई भी व्यक्ति आधार से जुड़े खाते से नकदी निकालने या भुगतान करने के लिए अपने बायोमेट्रिक का उपयोग कर सकता है. ग्राहक एटीएम या बैंक में जाए बिना एईपीएस का उपयोग करके छोटी राशि निकाल सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है.

इन सेवाओं का लाभ मिलता है 

आईपीपीबी के अनुसार आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) एक पेमेंट सर्विस है, जो एक बैंक ग्राहक को अपने आधार से जुड़े बैंक खाते को एक्सेस करने और शेष राशि की पूछताछ, नकदी निकालने जैसी बुनियादी बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए अपनी पहचान के रूप में आधार का उपयोग करने की अनुमति देती है. कैश निकासी की प्रक्रिया बिजनेस करस्पॉंडेंस के माध्यम की जाती है. 

बिजनेस करेपॉन्डेंस (बीसी) क्या है?

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अनुसार बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) मान्य बैंक एजेंट होते हैं जो अपनी बैंक सेवा का लाभ उठाने के इच्छुक किसी भी बैंक ग्राहक को माइक्रोएटीएम (टर्मिनल) का उपयोग करके बुनियादी बैंकिंग सेवा उपलब्ध करता है.

AePS के तहत मिलने वाली सेवाएं 

  • Aeps के तहत कैश विड्रॉल किया जा सकता है. 
  • अकाउंट बैलेंस की जानकारी ली जा सकती है. 
  • मिनी स्टेटमेंट हासिल किया जा सकता है. 
  • आधार से जुड़े बैंक खाते से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. 

AePS लाभ लेने के लिए जरूरी बिंदु 

आधार सक्षम भुगतान सिस्टम AEPS का लाभ उठाने के इच्छुक ग्राहक को अनिवार्य रूप से एईपीएस में भाग लेने वाले बैंक में खाता होना चाहिए. 
उसका आधार दूसरे बैंक में उसके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए.
लेनदेन केवल उसके बायोमेट्रिक ऑथंटिकेशन का उपयोग करके पूरा किया जाता है.

Image

इंडिया पोस्ट से मिलने वाली एईपीएस सेवाओं पर शुल्क?

यदि ग्राहक किसी भी कॉमन सेंटर पर पहुंच कर सेवाओं का लाभ उठाता है तो उस पर कोई लेनदेन शुल्क नहीं लगाया जाएगा. जबकि, घर यानी डोरस्टेप सेवाएं लेने पर चलने वाला नियमित शुल्क ग्राहक पर लागू होगा.

ये भी पढ़ें -