scorecardresearch
बैंगन उत्पादन में देश में सबसे अव्वल बंगाल, यहां देखें टॉप 5 राज्यों की लिस्ट

बैंगन उत्पादन में देश में सबसे अव्वल बंगाल, यहां देखें टॉप 5 राज्यों की लिस्ट

बैंगन उत्पादन के मामले में पश्चिम बंगाल भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि बंगाल समेत 5 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत के कुल 70 प्रतिशत बैंगन का उत्पादन किया जाता है. इसकी खेती करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं.

advertisement
बैंगन उत्पादन में देश में सबसे अव्वल बंगाल, फोटो साभार: freepik बैंगन उत्पादन में देश में सबसे अव्वल बंगाल, फोटो साभार: freepik

बैंगन का भरता हो, सब्जी हो या पकौड़ा... खाने में यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है. बैंगन की मांग बाजार में हमेशा ही रहती है. आज कल बैंगन के भर्ते की मांग घर से लेकर फाइव स्टार होटलों तक भी रहती है. भारत के लगभग सभी क्षेत्र में बैंगन की खेती की जाती है. बैंगन की खेती हर प्रकार की मिट्टी में की जाती है. बैगन की खेती अब भारत के लगभग राज्यों में की जाती है. लेकिन, बैंगन उत्पादन के मामले में पश्चिम बंगाल भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि बंगाल समेत 5 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत के कुल 70 प्रतिशत बैंगन का उत्पादन किया जाता है.

इसकी खेती करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं. आइए जानते हैं कि बैंगन उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप 5 राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन होता है.  

ये हैं वो 5 राज्य, जहां 70 प्रतिशत होता है उत्पादन

बैंगन की खेती लगभग देश के सबी राज्यों में की जाती है. लेकिन, देश के ये 5 राज्य अकेले 70 प्रतिशत का उत्पादन करते है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह राज्य, पश्चिम बंगाल, उडीसा, गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश है.

ये भी पढ़ें:- फरवरी में बढ़ने लगा तापमान तो खतरे में आई सरसों की 'जान', ऐसे करें बचाव

बंगाल अकेले करता है 23 फीसदी से अधिक उत्पादन

बैंगन उत्पादन के मामले में पश्चिम बंगाल, देश के अन्य सभी राज्यों से आगे है. यहां की मिट्टी और जलवायु बैंगन उत्पादन के लिए काफी बेहतर हैं. इस वजह से सबसे अधिक बैंगन की खेती बंगाल में की जाती है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले बैंगन में बंगाल अकेले 23.72 फीसदी का उत्पादन करता है.

यहां देखें बंगाल सहित अन्य 5 राज्यों का हाल

बैंगन उत्पादन के मामले में बंगाल के बाद दूसरे स्थान पर उड़ीसा है. जहां कुल 16.66 प्रतिशत बैंगन का उत्पादन किया जाता है, उसके बाद गुजरात है, जहां कुल 12.01 प्रतिशत का उत्पादन किया जाता है. चौथे स्थान पर बिहार है. जहां 9.43 प्रतिशत बैंगन का उत्पादन किया जाता है और उसके बाद मध्य प्रदेश है जहां. कुल 8.74 प्रतिशत बैंगन का उत्पादन किया जाता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बैंगन का उत्पादन किया जाता है.
.