scorecardresearch
उत्तर प्रदेश में बनेगा प्रदेश का पहला सीड्स पार्क, हैदराबाद की कंपनी से मिला प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में बनेगा प्रदेश का पहला सीड्स पार्क, हैदराबाद की कंपनी से मिला प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में पहला सीड्स पार्क स्थापित होगा. यह काम हैदराबाद की बीज उत्पादक कंपनी के द्वारा किया जाएगा. हैदराबाद में नुजिवेडु सीड्स कंपनी के सी. एम. डी  प्रभाकर राव से प्रदेश में सीड्स पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है

advertisement
उत्तर प्रदेश में स्थापित होगा सीड पार्क उत्तर प्रदेश में स्थापित होगा सीड पार्क

उत्तर प्रदेश में पहला सीड्स पार्क स्थापित होगा. यह काम हैदराबाद की बीज उत्पादक कंपनी के द्वारा किया जाएगा. हैदराबाद में नुजिवेडु सीड्स कंपनी के सी. एम. डी  प्रभाकर राव से प्रदेश में सीड्स पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कृषि संबंधी कई क्षेत्रों में अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से हैदराबाद में बीज उत्पादन, प्राकृतिक खेती, खाद उत्पादन, कृषि तकनीकी निर्माण, खाद्य भंडारण तथा मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े हुए अलग-अलग कारोबारी और विशेषज्ञों से मुलाकात हुई है. उन्होंने भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान एवं भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान का भी भ्रमण किया. इस दौरान कई कारोबारियों से उत्तर प्रदेश में निवेश करने के प्रस्ताव भी उन्हें मिले हैं.

सीड्स पार्क से किसानों को होगा फायदा

हैदराबाद की कंपनी के द्वारा उत्तर प्रदेश में सीड्स पार्क स्थापित करने के प्रस्ताव मिले हैं. सीड्स पार्क बनने से अच्छी क्वालिटी के बीज तैयार होंगे जिसका फायदा प्रदेश के किसानों को ही नहीं बल्कि देश के किसानों को भी मिलेगा. उन्नत क्वालिटी के बीज तैयार होने से उत्पादन के साथ-साथ एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा. वही प्रदेश के किसान आत्मनिर्भर बनेंगे जिससे उनकी आमदनी में भी इजाफा होगा. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि हैदराबाद में नुजिवेडु सीड्स कंपनी के सी. एम. डी. श्री प्रभाकर राव से उनसे मुलाकात हुई. उन्होंने उत्तर प्रदेश में सीड्स पार्क प्रस्तावित योजना में बीज उत्पादन इकाई, कृषि आधारित उद्योग लगाए जाने तथा बीज उत्पादन कार्यक्रम चलाए जाने के विषय में उनकी चर्चा हुई. इन सभी मुद्दों पर उन्होंने सकारात्मक स्वीकृति भी प्रदान की है. 

ये भी पढ़ें :Joint Pain: पालक और शीशम के पत्तों से दूर हो रहा गठिया दर्द, सीडीआरआई ने बनाई दवाएं

कृषि क्षेत्र में बढ़ेगा निवेश

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कृषि क्षेत्र में निवेश के लिए हैदराबाद में बीज उत्पादक कंपनियों का भ्रमण किया और उनके सीएमडी से मुलाकात भी की. इस दौरान चंडिप्पा प्लांट एवं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ राइस रिसर्च के भ्रमण के दौरान कृषि की अत्याधुनिक तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उत्तर प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों के संबंध में उपयुक्त तकनीकी को समझा. कृषि मंत्री की आईटीसी कोहनूर होटल, हैदराबाद में बीज निर्माताओं एवं कम्पनियों के प्रमुखों के साथ उ0प्र0 में बीज पार्क की स्थापना हेतु बैठक की. उक्त बैठक में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि के रूप में विश्वजीत नायक कौर्टेवा (Corteva), डॉ. गोविंद शर्मा (सिजेंटा), डॉ. अश्विन कुमार (कावेरी सीड्स), मनीष त्यागी (कावेरी सीड्स), योगेश मिश्रा (बेयर क्रॉप साइंस), बी. श्रीनिवास राव (बेयर क्रॉप साइंस), वेंकट राव (जिवेडु सीड्स), विजय कुमार पाटिल (नुजिवेडु सीड्स) उपस्थित रहे. इस दौरान कृषि मंत्री  शाही ने विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों को उत्तर प्रदेश में व्यवसाय अनुकूल माहौल तथा लाभदाई निवेश के विभिन्न विषयों पर जानकारी दी.