scorecardresearch
Online Seeds: अब 4 किलो के पैक में मिल रहा मक्का का ये उन्नत बीज, ऑनलाइन ऑर्डर कर घर मंगवाएं

Online Seeds: अब 4 किलो के पैक में मिल रहा मक्का का ये उन्नत बीज, ऑनलाइन ऑर्डर कर घर मंगवाएं

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मक्के की हाइब्रिड किस्म सुपर- 82 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
मक्के की खेती मक्के की खेती

जायद सीजन की फसलों की बुवाई का समय चल रहा है. इसमें किसान मक्के की खेती कर सकते हैं. दरअसल बदलते मौसम के इस दौर में मक्के की खेती का महत्व बढ़ता जा रहा है. इस फसल की खासियत यह है कि इसे महज 3 महीने में तैयार किया जा सकता है. वहीं इसका उत्पादन भी अन्य फसलों से अधिक होता है. यही कारण है कि किसान इस फसल को उगाना पसंद करते हैं. लेकिन ज्यादातर किसान सही मौसम और मिट्टी की जरूरत के हिसाब से उन्नत बीजों का चुनाव नहीं कर पाते हैं. इस वजह से उन्हें सही उपज और क्वालिटी नहीं मिल पाता है.

ऐसे में किसानों के लिए जरूरी है कि वो सही किस्मों का चयन करें. ऐसे में अगर आप भी मक्के की कुछ ऐसी ही किस्म की तलाश कर रहे हैं, तो आप मक्के की हाइब्रिड किस्म सुपर- 82 की खेती कर सकते हैं. आइए बताते हैं कहां सस्ते में मिलेगा इसका बीज और क्या है इस बीज की खासियत.

यहां से खरीदें मक्के का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मक्के की हाइब्रिड किस्म सुपर- 82 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. आप इसे घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर करके डिलीवरी करवा सकते हैं.

सुपर-82 किस्म की खासियत

सुपर-82 मक्के की जल्दी पकने वाली किस्म है, जो 100 से 105 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है. इसका दाना चपटा पीले नारंगी रंग के होता है और ये सूखे की स्थिति के प्रति सहनशील होता है. इसकी औसत पैदावार 30 से 35 क्विंटल प्रति एकड़ होती है. इस किस्म की खेती उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और बिहार में की जाती है.

ये भी पढ़ें:- एक साथ तीन-चार बच्चे देती है ये भेड़, देश के इन 10 राज्यों में है सबसे अधिक डिमांड

सुपर-82 किस्म की कीमत

मक्के की हाइब्रिड किस्म सुपर- 82 किस्म की खेती करना चाहते हैं तो मक्के की सुपर- 82 के बीज का चार किलो का पैकेट फिलहाल 06 फीसदी की छूट के साथ 1512 रुपये में मिल रहा है. ये बीज आपको राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से मक्के की खेती कर सकते हैं और बेहतर उत्पादन ले सकते हैं.

कब और कैसे करें बुवाई

मक्के की बुवाई वर्ष भर कभी भी खरीफ, रबी और जायद सीजन में कर सकते हैं. लेकिन खरीफ सीजन में बुवाई बारिश पर निर्भर करती है. अधिकतर राज्यों में जहां पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो वहां पर खरीफ में बुवाई का उपयुक्त समय मध्य जून से मध्य जुलाई और अगस्त है. वहीं पहाड़ी और कम तापमान वाले क्षेत्रों में मई के अंत से जून की शुरुआत में मक्के की बुवाई की जा सकती है. साथ ही मक्के के बीज को 3.5-5.0 से.मी.गहरा बोना चाहिए, जिससे बीज मिट्टी से अच्छी तरह से ढक जाए और अंकुरण अच्छे से हो सके.