scorecardresearch
साग की ये 2 किस्में देंगी बंपर कमाई, सीधे घर पर मंगवाएं बीज, ऑनलाइन करें ऑर्डर

साग की ये 2 किस्में देंगी बंपर कमाई, सीधे घर पर मंगवाएं बीज, ऑनलाइन करें ऑर्डर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन साग की उन्नत किस्म लाल साग 999 और हरा साग ग्रीन बूस्टर किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
साग की खेती साग की खेती

किसी भी मौसम में लोगों को बाजार में सब्जी की ढेरों वैरायटी मिलती हैं. ऐसी ही एक हरी और पत्तेदार सब्जी है साग. ये साग न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि खाने का स्वाद भी दोगुना कर देता है. बथुआ, सरसों, पालक, चना, मेथी, चौलाई आदि के साग अधिकतर लोग खरीदना और खाना पसंद करते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को साग का स्वाद पसंद नहीं आता, इसलिए वे इसे खाने से बचते हैं. लेकिन, साग के सेवन से ना सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है.  

ये तो हुई साग खाने की बात, मगर साग उगाने की बात भी काफी अहम है. किसान साग की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं वर्तमान समय में साग की कुछ ऐसी किस्में हैं जिनकी खेती करने पर किसानों को बेहतर उपज के साथ-साथ कीमत भी अच्छी मिलेगी. ऐसे में अगर आप भी साग की कुछ ऐसी ही किस्म की तलाश कर रहे हैं, तो आप लाल साग 999 और हरा साग ग्रीन बूस्टर की खेती कर सकते हैं. आइए बताते हैं कहां सस्ते में मिलेगा इसका बीज और क्या है इसकी खासियत.

यहां से खरीदें साग के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन साग की उन्नत किस्म लाल साग 999 और हरा साग ग्रीन बूस्टर किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. आप इसे घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर करके डिलीवरी करवा सकते हैं.

लाल साग की जानें खासियत

लाल साग 999 किस्म उगाना काफी फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसे उगाना काफी आसान होता है. इसलिए इसको खेत के अलावा, किचन गार्डन और टेरेस गार्डन में भी उगाया जा सकता है. इस साग के बीज को लगाने के 35-40 दिनों के बाद कटाई के लिए तैयार हो जाता है. इस किस्म की पत्तियां लाल रंग की और काफी बडी लंबी और चौडी होती हैं. इसका तना भी गहरे लाल रंग का होता है. इस साग कि खेती गर्मी और बरसात दोनों मौसम में की जाती है.

हरे साग की जानें खासियत

हरा साग ग्रीन बूस्टर उगाना काफी फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसे उगाना काफी आसान होता है. इसलिए इसको खेत के अलावा, किचन गार्डन और टेरेस गार्डन में भी उगा सकते हैं. यह साग का बीज लगाने के 35-40 दिनों बाद कटाई के लिए तैयार हो जाता है.

साग के बीज की जानें कीमत

अगर आप भी साग की लाल साग 999 और हरा साग ग्रीन बूस्टर किस्म की खेती करना चाहते हैं तो लाल साग 999 किस्म के बीज का 100 ग्राम का पैकेट फिलहाल 40 फीसदी की छूट के साथ 89 रुपये में मिल रहा है. इसके अलावा हरा साग ग्रीन बूस्टर के बीज का 100 ग्राम का पैकेट फिलहाल 40 फीसदी छूट के साथ 79 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से साग की खेती कर सकते हैं.