scorecardresearch
बेस्ट क्वालिटी का धनिया उगाना चाहते हैं तो यहां से खरीदें बीज, सस्ते में मंगवाएं घर

बेस्ट क्वालिटी का धनिया उगाना चाहते हैं तो यहां से खरीदें बीज, सस्ते में मंगवाएं घर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन धनिया की उन्नत किस्म GDLC-1 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनजीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
धनिये की खेती धनिये की खेती

भारत में स्वादिष्ट खाने की थाली तभी पूरी तरह से तैयार होती है, जब उसमें धनिया की पत्ती और चटनी हो. दरअसल मसाला वाली फसलों में धनिया की एक महत्वपूर्ण स्थान है. इसकी खुशबू और स्वाद के कारण इसे सब्जी में मसालों के साथ प्रयोग में किया जाता है. धनिये की खेती कई तरीके से की जा सकती है. इसे खेत में तो उगाया ही जाता है. वहीं इसे घर के गमले में भी उगाया जा सकता है. आजकल कई घरों के बगीचे में लोग धनिया उगा लेते हैं. इस तरह देखा जाए तो इसका उत्पादन छोटे स्तर से लेकर बड़े पैमाने पर किया जा सकता है.

वहीं वर्तमान समय में धनिया की कुछ ऐसी किस्में हैं जिनकी खेती करने पर किसानों को बेहतर उपज के साथ-साथ कीमत भी अच्छी मिलती है. ऐसे में अगर आप भी धनिये की कुछ ऐसी ही किस्म की तलाश कर रहे हैं जिससे अधिक उपज मिल सके, तो आप GDLC-1 की खेती कर सकते हैं. आइए बताते हैं कहां सस्ते में मिलेगा इसका बीज और क्या है इसकी खासियत.

यहां से खरीदें धनिये के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन धनिया की उन्नत किस्म GDLC-1 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनजीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान वेबसाइट के इस लिंक पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं.

धनिये के बीज की खासियत

देश और विदेशी बाजारों में भारत के धनिये की काफी मांग रहती है, इसलिए अच्छी क्वालिटी और उन्नत किस्म के बीजों का प्रयोग करके किसानों को इसकी खेती करनी चाहिए. ऐसी है एक उन्नत किस्म है GDLC-1 इसकी खासियत ये हैं कि इस किस्म पत्तियां बड़ी हल्के हरे रंग की और सुगंध वाली होती हैं. ये किस्म खेती में बेहतर पैदावार देती है. वहीं यह 120-125 में तैयार हो जाती है.

ये भी पढ़ें:- Heat Wave: दुधारू पशुओं को बीमार कर देंगी ये हवाएं, बचाव के लिए किसान तुरंत करें ये उपाय

धनिये के बीज की कीमत

अगर आप भी धनिये की GDLC-1 किस्म की खेती करना चाहते हैं तो इस किस्म के बीज 100 ग्राम और 250 ग्राम के पैकेट में उपलब्ध हैं. 100 ग्राम का पैकेट फिलहाल 31 फीसदी की छूट के साथ 35 रुपये तो वहीं 250 ग्राम का पैकेट 31 फीसदी छूट के साथ 87 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से धनिया की खेती कर सकते हैं. साथ ही इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

जानें कैसे करें धनिया की खेती

धनिया की खेती तेज धूप, अधिक ऊंचाई और जल निकासी वाले शुष्क और ठंडे इलाकों में करनी चाहिए, इससे अधिक उत्पादन मिलता हैं. वहीं इसकी खेती अच्छी जल निकासी वाली दोमट या मटियार मिट्टी में करनी चाहिए. इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत में 2-3 गहरी जुताई करके खेत को समतल करना चाहिए. वहीं आखिरी जुताई से पहले खेत में गोबर की खाद डालना बेहतर रहता है. खेत में धनिये के बीजों की बुवाई से पहले उन्हें रगड़कर दो हिस्सों में बांट लें फिर बीज की बुवाई करें. वहीं बुवाई के तुरंत बाद हल्की सिंचाई कर देनी चाहिए.