scorecardresearch
Online Seeds: अब ऑनलाइन मिल रहा चारा बाजरे का ये उन्नत बीज, किसान तुरंत उठाएं फायदा

Online Seeds: अब ऑनलाइन मिल रहा चारा बाजरे का ये उन्नत बीज, किसान तुरंत उठाएं फायदा

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन चारा बाजरे की BIAF-1 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बाजरे का बीज आप एनएससी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. इसे चारे के रूप में बेहतर ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है.

advertisement
चारा बाजरे की उन्नत किस्म चारा बाजरे की उन्नत किस्म

आपने अक्सर सुना होगा कि पशुओं को अनाज खिलाने से परहेज करना चाहिए. लेकिन बाजारा एक ऐसा अनाज है, जो मनुष्य के साथ- साथ पशुओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बाजरा पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. बाजरे में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, फाइबर पाए जाते हैं. यह पशुओं के लिए भी फायदेमंद होता है. पशुओं को बाजरे का चारा खिलाने के कई लाभ होते हैं. दरअसल पशुओं को बाजरे का चारा खिलाने से उनका पाचन तंत्र मजबूत होता है. वहीं मादा पशु जो गर्भपात के बाद अक्सर बीमार रहती हैं उन्हें बाजरे चारा खिलाना चाहिए. इसके अलावा दुधारू पशुओं को बाजरे का चारा खिलाने से पशु में दूध उत्पादन बढ़ता है.

अगर आप भी पशुपालन करते हैं और अपने पशुओं को बाजरे का चारा खिलाना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी जानकारी है. दरअसल बाजरे की खेती करने के लिए आप बाजरा चारा की BIAF-1 किस्म का बीज ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से ऑनलाइन आसानी से अपने घर पर इसे मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें चारा बाजरा के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन चारे वाले बाजरे की BIAF-1 किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप नेशनल सीड्स कॉरपोरेशन (NSC) के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार के अनाजों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

चारा बाजरे की खासियत

चारे वाले बाजरे की BIAF-1 किस्म मल्टी कटिंग है. इसकी पहली कटाई 50 से 55 दिनों में की जाती है. वहीं इसकी 6 महीने में कुल 3 बार कटाई कर सकते हैं. इस घास की ऊंचाई लगभग 7 से 8 फीट तक होती है. साथ ही इस किस्म का चारा हरा, रसदार, पत्तेदार और मुलायम होता है, इसलिए जानवर इसे खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये चारा रसदार और स्वादिष्ट होता है. इसे खाने से पशुओं में दूध और वसा बढ़ता है. वहीं इसकी एक और खासियत ये है कि ये चारा गर्म नहीं होता. इसलिए आप इसे गर्भवती पशुओं को भी खिला सकते हैं.

चारा बाजरे की कीमत

अगर आप भी चारे वाले बाजरे की उन्नत किस्म की खेती करना चाहते हैं तो BIAF-1 किस्म के एक किलो बीज का पैकेट फिलहाल 31 फीसदी छूट के साथ 120 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से बाजरे की खेती कर सकते हैं.