scorecardresearch
नियमों के खिलाफ जाकर बेच रहे थे बीज, कृषि विभाग ने लाइसेंस सस्पेंड कर दिया 

नियमों के खिलाफ जाकर बेच रहे थे बीज, कृषि विभाग ने लाइसेंस सस्पेंड कर दिया 

राजस्थान में कृषि विभाग ने बीज और उर्वरक बेचान में शिकायतें मिलने पर छह उर्वरक एवं बीज विक्रेता फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों ने जांच कर 15 दिन के लिए लाइसेंस सस्पेंड करने के साथ-साथ स्पष्टीकरण भी मांगा है. 

advertisement
राजस्थान के जालोर जिले में छह बीज फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं. फोटो साभार- AAJ TAK राजस्थान के जालोर जिले में छह बीज फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं. फोटो साभार- AAJ TAK

राजस्थान के जालोर जिले में बीज और उर्वरक विक्रेताओं को नियमों के विरुद्ध जाकर व्यापार करना महंगा पड़ गया. कृषि विभाग ने शिकायत मिलने पर छह उर्वरक एवं बीज विक्रेता फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए हैं. विभाग ने सांचौर और चितलवाना क्षेत्र में छह उर्वरक और बीज विक्रेताओं के लाइसेंस और अथॉराइजेशन पत्र 15 दिन के लिए सस्पेंड कर दिए हैं. ये विक्रेता नियमों के विपरीत जाकर काम कर रहे थे. इस पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने जांच कर 15 दिन के लिए लाइसेंस सस्पेंड करने के साथ-साथ स्पष्टीकरण भी मांगा है.

बैन कंपनियों के उत्पाद बेच रहे थे बीज विक्रेता

जालौर जिले में कृषि विभाग में संयुक्त निदेशक डॉ. आरबी सिंह ने बताया कि पिछले कई दिनों से सांचौर और चितलवाना क्षेत्र में किसान बीज एवं उर्वरक विक्रेताओं की शिकायतें मिल रही थीं. शिकायतों की जांच के लिए सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) भीनमाल ने जांच की.

ये भी पढ़ें- बिहार के किसानों को लीज पर दी जाएगी जमीन, बीज उत्पादन में होगी बढ़ोतरी

जांच में पाया गया कि कुछ विक्रेता किसानों को बीज या उर्वरक बेचने के बाद बिल नहीं दे रहे. साथ ही बैन कंपनियों के उत्पाद बेचने और पोस मशीन से उर्वरक नहीं बेच रहे हैं. शिकायत मिलने पर कृषि विभाग ने संबंधित फर्मों को नोटिस जारी किया और जवाब मांगा गया. फर्मों ने इस नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद विभाग ने संबंधित फर्मों पर यह कार्रवाई की है. 

इन नियमों का फर्मों ने किया उल्लंघन

डॉ. सिंह ने बताया कि शिकायतों की जांच और नोटिस का जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई हुई है. ये सभी छह फर्म उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985, आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, कीटनाशी अधिनियम 1968 एवं बीज नियंत्रण आदेश 1983 का उल्लघंन कर अपना व्यापार कर रहे थे. 

ये भी पढ़ें- इस खरीफ सीजन के लिए भारत नहीं करेगा यूरिया इंपोर्ट, ये रही इसके पीछे की पूरी कहानी

उन्होंने बताया कि जांच में अनियमितता पाये जाने पर सांचौर की मैसर्स सायना सीड्स एंड फर्टीलाईजर, मैसर्स राजस्थान एग्रो सेन्टर, मैसर्स गुजरात एग्रो एजेन्सी, मैसर्स जम-जम ट्रेडिंग कंपनी, मैसर्स धनलक्ष्मी कृषि केन्द्र व श्री राम खाद बीज भंडार, सिवाड़ा के उर्वरक, कीटनाशक, बीज लाइसेंस और अथॉराइजेशन पत्रों को 30 मार्च, 2023 से 15 दिन के लिए तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है.

साथ ही इन फर्मों से सात दिन के भीतर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है और निर्देश दिये गए हैं कि कोई भी फर्म निलम्बन अवधि में किसी भी प्रकार के उर्वरक, कीटनाशक, बीज का कारोबार नहीं करेंगे. अगर ऐसा करते पाए गए तो उन पर विधिक एवं प्रशासनिक कार्रवाई की जायेगी.

ये भी पढ़ें- सिंचाई के अभाव और अच्छे बीजों की कमी से घट रहा था कृषि उत्पादन: अमित शाह

खेती में यूर‍िया का व‍िकल्प है ढैंचा, बीज पर 80 फीसदी सब्स‍िडी दे रही हर‍ियाणा सरकार