scorecardresearch
Holi Skin Care Tips: होली पर सिंथेटिक रंगों का भूल से भी न करें इस्तेमाल, त्वचा को हो सकता है गंभीर नुकसान, अपनाएं ये टिप्स

Holi Skin Care Tips: होली पर सिंथेटिक रंगों का भूल से भी न करें इस्तेमाल, त्वचा को हो सकता है गंभीर नुकसान, अपनाएं ये टिप्स

होली रंगों का त्यौहार है. ऐसे में रंग, अबीर और गुलाल के बिना इस त्यौहार की रौनक फीकी रहती है. लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं. बाजार में जहां एक तरफ हर्बल रंग और गुलाल उपलब्ध है वही सिंथेटिक रंगों की भरमार है . सिंथेटिक रंग भले ही आकर्षक लगते हैं लेकिन इनके प्रयोग से त्वचा में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि हर्बल रंगों से होली मनाये और सिंथेटिक रंगों से दूर रहे. 

advertisement

होली रंगों का त्यौहार है. ऐसे में रंग, अबीर और गुलाल के बिना इस त्यौहार की रौनक फीकी रहती है. लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं. बाजार में जहां एक तरफ हर्बल रंग और गुलाल उपलब्ध है वही सिंथेटिक रंगों की भी भरमार है . सिंथेटिक रंग भले ही देखने में आकर्षक लगते हैं लेकिन इनके प्रयोग से त्वचा में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि हर्बल रंगों से होली मनाये और सिंथेटिक रंगों से दूर रहे. 

बाजार में रंग और अबीर की भरमार है. ज्यादातर लोग रंग और गुलाल खरीदते समय इन चीजों का बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं कि वह हमारी त्वचा के लिए कितने सुरक्षित है. कभी-कभी सिंथेटिक रंगों की वजह से लोगों को कई तरह की सेहत से जुड़ी हुई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव रस्तोगी ने बताया की सिंथेटिक रंगों में मरकरी, क्रोमियम , ब्रोमियम, एल्युमिनियम  मिले होते है जो हमारी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। 

ये भी पढ़ें : Holi Weather Update: इस बार जमकर खेलें होली, शानदार रहेगा मौसम, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

होली के त्यौहार के चलते बाजार में सिंथेटिक रंगों की भरमार है. रंग , गुलाल और अबीर को बनाने में कई तरह के हेवी मेटल का उपयोग किया जाता है जिसके प्रयोग से त्वचा को काफी नुकसान होता है. सिंथेटिक रंगों से एलर्जी होती है जिससे शरीर पर  फफोले, दानें, खुजली जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव रस्तोगी बताते हैं सिंथेटिक रंगों से आंख, नाक, कान और मुंह की त्वचा पर कई तरह की परेशानियां होने लगते हैं जबकि हर्बल रंगों से इस तरह का खतरा कम होता है. इसलिए होली खेलते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. सिंथेटिक रंगों में एलर्जी होने का खतरा अधिक होता है. रंग खेलते समय पहले सरसों का तेल लगाए जिससे नहाते समय रंग साफ करने में परेशानी भी नहीं होगी। 

होली खेलने से पहले कर लें ये उपाय

होली खेलने से पहले कुछ उपाय करने चाहिए जिससे सिंथेटिक रंगों से हमारी त्वचा की हिफाजत होती है. ऐसे में होली खेलने से पहले त्वचा पर सरसों या नारियल का तेल लगाए. खास तौर से उन  उन हिस्सों पर लगे जो रंगों के संपर्क में आएंगे तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा और बालों पर रंगों का विपरीत असर नहीं होता है. होली से एक दिन पहले पूरे शरीर पर तेल लगाने और मालिश करने से भी विशेष लाभ होता है. शरीर पर तेल लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है. इससे वह रंग को कम अवशोषित करती है. शरीर पर तेल लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ना भूले. सनस्क्रीन जेल वाटरप्रूफ होना चाहिए और उसका SPF25 होना चाहिए.