scorecardresearch
गर्मी के मौसम में गाय-भैंस को इस तरह खिलाएं चारा, देने लगेंगी पहले से ज्यादा दूध

गर्मी के मौसम में गाय-भैंस को इस तरह खिलाएं चारा, देने लगेंगी पहले से ज्यादा दूध

पशु विशेषज्ञों का कहना है कि लोबिया घास भी दूधारू मवेशियों के लिए फायदेमंद होता है. इसे खिलाने से गाय-भैसें ज्यादा दूध देने लगती हैं. कहा जाता है कि लोबिया घास औषधीय गुणों से परिपूर्ण है. इसमें प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है.

advertisement
पशुपालन के लिए बहुत ही काम की खबर है. (सांकेतिक फोटो) पशुपालन के लिए बहुत ही काम की खबर है. (सांकेतिक फोटो)

मार्च की शुरुआत के साथ ही गर्मी का आगमन हो गया है. सुबह में हल्की ठंड रहती है, लेकिन 10 बजते ही आसामन में चिलचिलाती धूप खिल जाती है. वहीं, दोपर होते-होते तापमान ज्याद बढ़ जाता है. इससे गर्मी का एहसास होने लगता है. गर्मी का आलम यह है कि अब दोपर में घर से बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है. खास बात यह है कि बढ़ती गर्मी का असर इंसान के साथ-साथ पशुओं के ऊपर भी पड़ना शुरू हो गया है. ऐसे भी गर्मी के मौसम में गाय-भैंसों की बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. इससे उनकी दूध देने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गर्मी के मौसम में गाय-भैंस चिड़चिड़े हो जाती हैं. इससे वे चारा खाना कम दर देती हैं. साथ ही उनकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है. इससे गाय-भैंस बीमार रहने लगती हैं, जिसका सीधा असर दूध उत्पादन पर पड़ता है. अगर गाय-भैंस कम दूध देती हैं, तो डेयरी बिजनेस से जुड़े किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन किसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पशुओं को बीमार होने से बचा सकते हैं. साथ ही दूध उत्पादन को भी बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- किसानों को नहीं मिली सही कीमत तो फेंकनी पड़ी प्याज, अब निर्यात के लिए सरकारी खरीद से मुनाफा बटोरेंगे प्राइवेट ट्रेडर्स

गाय-भैंस को पिलाएं सरसों का तेल

अगर आप अपनी गाय-भैंस को गर्मी के असर से बचाना चाहते हैं, तो उसे सरसों का तेल पीलाएं. इसके लिए एक बर्तन में 300 ग्राम सरसों का तेल लें और उसे 250 ग्राम आटे में मिला दें. फिर दोनों मिलाकर गोली बना लें. वहीं, शाम को गाय-भैंस को चारा खिलाने और पानी पिलाने के बाद तेल और आटे के मिश्रण से बनी गोली को खिला दें. खास बात यह है कि गोली खिलाने के बाद पशुओं को पानी भूलकर भी न पिलाएं. इस तरह आप उन्हें हफ्ते भर गोली खिलाते रहें. इससे वे दूध ज्यादा देने लगेंगी. यानी उनकी दूध देने की क्षमता बढ़ जाएगी.

लोबिया घास खिलाने से बढ़ जाता है दूध उत्पादन

वहीं, पशु विशेषज्ञों का कहना है कि लोबिया घास भी दूधारू मवेशियों के लिए फायदेमंद होता है. इसे खिलाने से गाय-भैसें ज्यादा दूध देने लगती हैं. कहा जाता है कि लोबिया घास औषधीय गुणों से परिपूर्ण है. इसमें प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. ये दोनों तत्व पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही लोबिया घास खिलाने से गायों का पाचन तंत्र भी सही रहता है.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में महंगाई से हाहाकर, 120 रुपये किलो हुआ बैंगन और खीरा, जानें प्याज का रेट

इस तरह तैयार करें प्रोटीनयुक्त चारा

अगर आप चाहें, तो गाय- भैंस की दूध देने की क्षमता बढ़ाने के लिए घर पर खुद से ही प्रोटीनयुक्त चारा तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेहूं का दलिया, गुड़, मैथी, कच्चा नारियल, जीरा, अजवाइन लेना होगा. इसके बाद सभी को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. फिर बच्चा देने पर गाय-भैंस को 3 दिन तक खिलाएं. इससे गाय-भैंस की दूध देने की क्षमता बढ़ जाती है.