scorecardresearch
Chili Farming: मिर्च की इन पांच किस्मों की खेती करें किसान, ज्यादा उपज और कम लागत से बढ़ जाएगी कमाई

Chili Farming: मिर्च की इन पांच किस्मों की खेती करें किसान, ज्यादा उपज और कम लागत से बढ़ जाएगी कमाई

इस मिर्च की उपज जल्दी होती है इसलिए इसकी खेती से किसानों को जल्दी अच्छा मुनाफा हो जाता है. मिर्च की इस किस्म में मध्यम तीखापन होता है. यह काफी आकर्षक दिखाई देता है. इसलिए बाजार में यह अच्छी कीमत पर बिकता है. इस मिर्च की लंबाई 15 सेमी तक होती है. पैदावार की बात करें तो एक हेक्टेयर में इसका उत्पादन 90-140 क्विंटल तक होता है.

advertisement
मिर्च की हाइब्रिड किस्म मिर्च की हाइब्रिड किस्म

भारतीय रसोई में मिर्च का महत्वपूर्ण स्थान है. इसके बिना सब्जियों में स्वाद नहीं आता है. इसलिए इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. मिर्च की खेती दुनिया के लगभग सभी देशों में की जाती है. भारत में सभी मौसम में मिर्च की खेती की जाती है.  देश में मिर्च की खेती मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, केरल, गुजरात, झारखंड समेत कई राज्यों में की जाती है. मिर्च की मांग हर समय बनी रहती है कि इसलिए किसान इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अच्छी कमाई के लिए अच्छी पैदावार होनी जरूरी है और अच्छी पैदावार के लिए अच्छी किस्म की मिर्च होना जरूरी है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अच्छी उपज हासिल करने के लिए किन किस्मों के मिर्च की खेती की जाए. 

इन किस्मों की खेती से होगा फायदा

इस खबर में हम आपको मिर्च की ऐसी पांच उन्नत किस्मों की खेती के बारे में बताएंगे, जिसकी खेती करके किसान बंपर पैदावार हासिल कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

बॉयोसीड अजंता हॉट

बॉयोसीड अजंता हॉट मिर्च की एक उन्नत किस्म है. यह विषाणुजनित रोगों को प्रति बेहद सहनशील होते हैं. इस वजह से इसके फल कीटों से सुरक्षित रहते हैं. इस मिर्च का रंग लाल होता है. हालांकि इसके ताजे फलों का रंग हरा रहता है. इसके फल काफी आकर्षक दिखाई देते हैं क्योंकि इनका छिलका चिकना होता है. इसके एक मिर्च का औसत वजन 6-7 ग्राम तक का होता है. यह बेहद तीखा होता है, इसलिए इसका अधिकांश उपयोग मसाले के तौर पर किया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की इस खास किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

सिजेंटा हॉट एचपीएच 5531

मिर्च के इस उन्नत किस्म की खासियत यह होती है कि इसका पौधा खड़ा होता है. इसके कारण यह काफी मजबूत होता है. इस मिर्च की उपज जल्दी होती है इसलिए इसकी खेती से किसानों को जल्दी अच्छा मुनाफा हो जाता है. मिर्च की इस किस्म में मध्यम तीखापन होता है. यह काफी आकर्षक दिखाई देता है. इसलिए बाजार में यह अच्छी कीमत पर बिकता है. इस मिर्च की लंबाई 15 सेमी तक होती है. पैदावार की बात करें तो एक हेक्टेयर में इसका उत्पादन 90-140 क्विंटल तक होता है. इसकी खेती खरीफ सीजन में की जाती है. 

ननहेम्स इंदु एफ 1 हाईब्रिड हॉट पेपर

मिर्च की इस प्रजाति के पौधे काफी मजबूत होते हैं. इनके पत्ते गहरे हरे और छोटे होते हैं. इसलिए इनके पौधें सुंदर दिखाई देते हैं. इस मिर्च के पौधों में शाखाएं अधिक होती है इससे यह अधिक पैदावार देती है. एक्सपोर्ट करने के लिए मिर्च की यह किस्म अच्छी होती है क्योंकि यह लंबे समय तक फ्रेश रहती है. इससे किसानों को बाजार तक अपनी फसल पहुंचाने के लिए अच्छा समय मिल जाता है. मिर्च की यह वेरायटी अच्छी उपज देने के लिए जानी जाती है. इस मिर्च की खेती खरीफ और रबी दोनों ही सीजन में की जा सकती है. 

वीएनआर रानी 332 एफ1 हाइब्रिड 

वीएनआर रानी 332 एफ1 देश में मिर्च की एक प्रमुख किस्म मानी जाती है. बेहतर क्वालिटी और अधिक उत्पादन ही इस मिर्च की पहचान है.  यह मिर्च जल्दी तैयार होती है, जिससे किसानों को जल्द उत्पादन होता है. मिर्च की यह किस्म बहुत तीखी होती है. रोपाई के 45-50 दिन बाद ही किसान मिर्च के इस किस्म को तोड़कर बाजार में बेच सकते हैं. यह मुख्य तौर पर हरी मिर्च होती है. इसकी लंबाई 12-15 सेमी होत है.  एक हेक्टेयर में इस मिर्च का उत्पादन 80-150 क्विंटल तक होता है. 

ये भी पढ़ेंः Onion Export Ban: प्याज एक्सपोर्ट बैन जारी रहने के बाद क्या करेंगे किसान, कैसे बचेगी खेती?

महिको तेज 4

मिर्च के इस किस्म का इस्तेमाल सबसे अधिक सब्जिों और मसालों में होता है. इसका फल तेज लाल रंग और चमकदार होता है. इस मिर्च की पैदावार भी अच्छी होती है और आकर्षक दिखाई देने के कारण बाजार में अच्छे दाम भी मिलते हैं इससे किसानों को अच्छी कमाई होती है. इस रोग और कीट के प्रति प्रतिरोधक होती है इसलिए इसमें दवा और कीटनाशक का खर्च बचता है. एक हेक्टेयर में इसकी पैदावार 90-160 क्विंटल तक होत है.