scorecardresearch
खराब हुई मछली की कैसे पहचान करें? बनावट और महक पर देना होगा खास ध्यान

खराब हुई मछली की कैसे पहचान करें? बनावट और महक पर देना होगा खास ध्यान

अगर आप भी मछली खाने के शौकीन हैं, लेकिन खराब हुई मछली की पहचान करने नहीं आता है, तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है. आप मछली की बनावट और महक पर खास ध्यान दें तो बहुत कुछ पता चल जाएगा. इसके अलावा भी कई टिप्स होते हैं जिससे आप मछली ताजा है या खराब, इसका पता लगा सकते हैं.

advertisement
मछली की पहचान मछली की पहचान

देश के कई राज्यों में मछली लोगों के मुख्य आहार में शामिल है. मछली का लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद होता है. फिर चाहे उसे किसी भी स्टाइल से क्यों न पकाया जाए. मछली पोषक तत्वों से भरपूर होती है. अगर आप भी मछली खाने के शौकीन हैं, लेकिन खराब हुई मछली की पहचान करने नहीं आता है, तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है. आप मछली की बनावट और महक पर खास ध्यान देकर इसकी पहचान कर सकते हैं. साथ ही हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर जान सकते हैं कि मछली ताजा है या बासी. बासी मछली खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

सेल बाई तारीख देखें

अनपकी मछली रेफ्रीजरेटर में ज्यादा देर तक सुरक्षित नहीं रहती है. इसकी सेल बाई तारीख (जिस तारीख तक बेचना जरूरी होता है) के निकलते ही वो खराब होने लगती है. ऐसे में पैकेजिंग पर सेल बाई तारीख को ध्यान से पढ़ें. अगर तारीख से एक या दो दिन निकल चुके हैं, तो मछली को फेंक दें. अगर आपकी मछली में सेल बाई तारीख के बजाय यूज़ बाई तारीख है, तो उस मछली को उस तारीख के बाद नहीं रखें. 

ये भी पढ़ें:- बीटी कॉटन बीज के दाम कम बढ़ने से NSAI परेशान, कहा- कैसे होगी क्वालिटी बीजों की सप्लाई

मछली को सूंघ कर देखें

मछली को सूंघना हममें से ज्यादातर लोगों को अजीब लग सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह खराब मछली को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे पता चलता है कि आप जो मछली खा रहे हैं वह ताजा है या नहीं. मछली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें मछली की गंध हो. वहीं अगर मछली खराब होगी तो मछली की महक सड़ते हुए मीट की महक जैसी आएगी. जैसे-जैसे मछली ख़राब होती जाएगी, ये तीखी बदबू और तेज होती जाएगी. इससे बेहतर है कि जैसे ही मछली अलग सी महकने लगे उसको फेंक दें.

मछली की बनावट देखें

मछली खरीदते समय उसकी बनावट पर खास ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा ध्यान दें कि मछली चमकदार और सुस्त न दिखे. ताजा मछली का मांस फ्रेश और साफ नजर आता है. इसकी त्वचा सख्त और पपड़ीदार होती है. इसका मतलब है कि मछली ताजा है. वहीं बनावट में ये भी ध्यान दें कि मछली के छिलके अपने आप बाहर न निकलें क्योंकि बासी मछली दिखने में बेजान और ढीली पपड़ी वाली होती है.

पहचान के अन्य उपाय

मछली की आंखें झूठ नहीं बोलती हैं. ये पढ़ने में अजीब लग सकता है, लेकिन वास्तव में सच है. मछली की आंखों पर गौर करें तो आपको सही गलत का पता चल जाएगा. ताजी मछली की आंखें चमकदार होती हैं और जीवंत होती हैं. इसके साथ ही मछली का गलफड़ भी देखना चाहिए. गलफड़ अगर लाल है तो समझ जाएं कि वह ताजी है. मछली का चमड़ा भी छूकर देखें. अगर वह चिपचिपा है तो समझ लें कि मछली बासी है.